SBI Mutual Fund SIP: 5000 रूपए से करें निवेश, और आसानी से पाइए 49 लाख रूपए लाभ

अक्सर आपने कई लोगों को म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हुए देखा होगा। कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि म्यूचुअल फंड में इतना ब्याज मिलता है, यह सुविधा मिलती है, इन्वेस्ट करना सही है या गलत है, लेकिन क्या आपको सच में पता है कि म्यूचुअल फंड क्या है? और इसमें कितना निवेश किया जा सकता है? और अगर ₹5000 निवेश किया जाए तो कितना रिटर्न मिलेगा? अगर नहीं पता है तो आज हम आपको यह सभी जानकारियां देंगे।

SBI Mutual Fund SIP

कुछ चीजों के बारे में पता ना होना हमें बहुत बड़ी सुविधा से वंचित कर देता है। जिसमे से हमारी एक जरूरत है पैसे का उचित स्थान पर निवेश, जिसकी जानकारी आपके वर्तमान और भविष्य दोनो को सुरक्षित कर सकती है। पैसे के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एक बड़ियां विकल्प है। सरकार ने 14 साल पहले 9 सितंबर 2009 के दिन भारतीय नागरिकों के लिए इस स्कीम को पेश किया था।

इसे भी जरूर देखें:- मात्र ₹500 रुपए के निवेश से 5 लाख का रिटर्न होगा प्राप्त

इस स्कीम में कई लोग भरोसा करते हैं और निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि यह स्कीम आपको अधिक से अधिक ब्याज दर के साथ रिटर्न देती है। जैसे कि हम बात कर रहे हैं ₹5000 निवेश करने की, तो इस निवेश के बाद आपको मैच्योरिटी पर ब्याज जोड़कर 49.44 लाख का फ़ायदा मिलेगा। लेकिन इस धनराशि में कितना ब्याज दर जोड़ा गया है और निवेश राशि से रिटर्न राशि कितनी अधिक है। यह जानना भी जरूरी है। सभी जानकारी होने से स्कीम में भरोसा बढ़ता है और साथ ही लाभ से संतुष्टि होती है।

SBI Mutual Fund की सबसे बेहतर स्कीम

  • SBI स्मॉल कैप फंड, SBI म्युचुअल फंड की सबसे बेहतर और जबरदस्त रिटर्न देने वाली स्कीम है। इस स्कीम में यदि कोई भी व्यक्ति निवेश की शुरुआत ₹5000 से करता है तो 8.40 लाख रुपए का फंड प्राप्त कर सकता है। लेकिन लाभ पाने के लिए ₹5000 की किस्त मैच्योरिटी तक हर महीने जमा करनी होती है।
  • मैच्योरिटी के बाद जब रिटर्न का समय होगा तब आपको स्कीम मे निर्धारित ब्याज जोड़कर लगभग 49.44 लाख की धनराशि का लाभ होगा। आपको बता दिए की रिटर्न में प्राप्त पैसा आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे से 41.04 लाख रुपए अधिक है। म्युचुअल फंड SIP के तहत SBI स्मॉल कैप फंड में 22.85% के अधिकतम ब्याज दर पर रिटर्न दिया जाता है।

एक साथ 10 लाख के निवेश पर कुल मुनाफा

अगर लोग निवेश राशि पर करोड़ों के रिटर्न की इच्छा रखते हैं तब भी म्युचुअल फंड आपकी इच्छा को पूरा कर सकता है। आप mutual fund के जरीए मात्र 10 लाख के निवेश से करोड़ो का रिटर्न जोड़ सकते हैं। आप या भारत का कोई भी निवेशक म्युचुअल फंड के इस स्कीम में NFO के अन्तर्गत एक साथ 10 लाख रुपए की राशि इनवेस्ट करता है तो उसे वर्तमान ब्याज दर के आधार पर लगभग 1.37 करोड रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा। SBI स्मॉल कैप फंड में कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) की व्यवस्था 20,000 करोड़ तक पहुंच चुकी है।