Mutual Fund SIP: मात्र ₹500 रुपए के निवेश से 5 लाख का रिटर्न होगा प्राप्त

आज के समय में जहां FD और RD की सुविधा निवेशकों को दी गई है जिसमें अधिक से अधिक ब्याज दर दिया जाता है, वही इन स्कीम को चुनौती दे रही है म्युचुअल फंड SIP जिसमें इनसे तगड़े रिटर्न देने और मिलने के दावे किए जाते है। लेकिन क्या सच में ऐसा है? आखिर कितना बेहतर ब्याज दर दिया जाता होगा म्युचुअल फंड SIP में ? आए आपको पूरी जानकारी देते हैं।

Mutual Fund SIP

वर्तमान समय में वे लोग जो पैसे को निवेश करना चाहते हैं उन लोगों को म्युचुअल फंड SIP की ओर आकर्षित होते देखा जा सकता है। म्युचुअल फंड SIP एक ऐसी बचत स्कीम है जिसमें हर महीने मात्र ₹500 से निवेश शुरू किया जा सकता है। और मैच्योरिटी पर लाखो रुपए का अच्छा खासा मुनाफा रिटर्न के तौर पर प्राप्त कर सकते है। और यदि आप अपने निवेश राशि को बढ़ाते हैं तो आपका रिटर्न भी और अधिक बढ़ जाएगा।

निवेश राशि के साथ निवेश की अवधि भी बढ़ाई जा सकती है। जैसे 500 की जगह 1000 रुपए निवेश किए जा सकते हैं और 20 साल की जगह 25 साल तक निवेश किया जा सकता है। लेकिन इस स्कीम की मैच्योरिटी, ब्याज दर, कितने साल में कितने का रिटर्न प्राप्त होगा, निवेश से पहले ये सभी जानकारी होना आवश्यक है। तो आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे की अधिकतम 20 साल और 10 साल समय अवधि तक निवेश करने पर कितने अधिक ब्याज दर से साथ कितना रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

इसे भी देखें:- ₹2000 की मंथली निवेश पर, इतने साल बाद मिलेंगे 26 लाख रूपये

SIP में अनुमानित रिटर्न इतना मिलेगा

अगर आप म्युचुअल फंड SIP स्कीम के निवेशक है या निवेश करने की सोच रहे हैं और एक लंबी अवधि तक निवेश करते हैं। तो आपको बता दे कि इस स्कीम में निवेश करना काफी सुरक्षित है आपको मार्केट से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप रिटर्न के समय 12 फीसदी से लेकर 14 फ़ीसदी का ब्याज दर देख सकते हैं। इससे यह तो साबित होता है की म्युचुअल फंड के SIP स्कीम में किसी अन्य FD और RD स्कीम से कई अधिक ब्याज दर के साथ रिटर्न दिया जाता है।

20 साल के लिए 500 रुपए के SIP निवेश पर कुल रिटर्न कितना मिलेगा?

अगर आप SIP में निवेश करते हैं वह भी केवल ₹500 की निवेश राशि से, और आप लंबे समय तक लगभग 20 साल तक निवेश करने की क्षमता रखते हैं। तो आपका कुल निवेश 120000 रुपए होगा। जिसमें स्कीम के तहत 12% का ब्याज दर यानी कि कुल ₹3,79,574 की धनराशि जोड़ी जाएगी। जिसके बाद आपको मैच्योरिटी के समय कुल ब्याज दर जोड़कर लगभग ₹4,99,574 का म्युचुअल फंड प्राप्त होगा। यानी की मात्र 500 के निवेश से 5 लाख का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

10 साल के लिए 500 रुपए के SIP निवेश पर कुल रिटर्न कितना मिलेगा?

म्युचुअल फंड के SIP में निवेश करने वाले वे निवेशक जो मात्र 10 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं और निवेश के लिए हर महीने ₹500 जमा करते हैं। तो 5 साल में ही लगभग ₹60000 कुल निवेश राशि होगी। जिसमें की स्कीम के आधार पर 12% का ब्याज दर यानी कि लगभग ₹56,170 रूपए जोड़कर कुल ₹1,16,170 का रिटर्न निवेशक को दिया जाएगा। इस हिसाब से 10 साल का रिटर्न 5 साल के रिटर्न का दोगुना प्राप्त होगा। जो की एक बेहतरीन रिटर्न धनराशि है।