Post Office Scheme: इस स्कीम में मिलेंगे 7 लाख 24 हजार, करना होगा इतना निवेश

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में अपने पैसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि कौन सी स्कीम में पैसे निवेश किया जाए जिससे आपको कम समय में ज्यादा ब्याज मिले और आपका पैसा भी तेजी से बढ़ने लगे। हालांकि आजकल पोस्ट ऑफिस में ऐसी बहुत सारी स्कीम में चलाई जा रही है, जिनमें काफी लोगों ने अपने पैसे निवेश करके काफी ज्यादा पैसे कमाए हैं।

आपको बता दे कि अभी के समय में एक स्कीम चलाई जा रही है जिसमें आप भी अपने पैसे निवेश करके काफी ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल से 5 साल तक अपने हिसाब से निवेश कर सकते हैं। तो चलिए जाते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में।

Time Deposit Scheme (टाइम डिपॉजिट स्कीम)

अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको इसमें बेहतरीन बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे निवेश कर सकता है। वह व्यक्ति चाहे अमीर हो या गरीब उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सभी लोगों को बराबर बेनिफिट दिए जाते हैं।

इसे भी जरूर देखें:- 5000 रूपए से करें निवेश, और आसानी से पाइए 49 लाख रूपए लाभ

आप पोस्ट ऑफिस की इस आरडी स्कीम में निवेश करने के लिए सिंगल खाता और जॉइंट खाता यानी दो लोगों का मिलकर बना खाता। इस स्कीम आप इन दोनों ही तरह के खाते खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आप इस स्कीम में पैसा निवेश करने की लिमिट आप अपने बजट हिसाब से तय कर सकते हैं। इस स्कीम में अलग-अलग समय अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरों का लाभ मिलता है। इसी कारण ज्यादातर लोग 5 साल की अवधि को ज्यादा चुनते हैं क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दरों का फायदा मिलता है।

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में समय के आधार पर ब्याज की तरह तय होती हैं। आखिर कितने समय के लिए कितना ब्याज दर पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है। इसके लिए नीचे दिए गए इस चार्ट को देखें। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आप कम से कम एक हजार रुपए और अधिकतम निवेश में आप जितना चाहे उतना पैसा अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकते हैं।

टैक्स में भी लगेगी छूट

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से टैक्स में भी छूट का फायदा दिया जाता है। आयकर की धारा 80c के  तहत पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आपको टैक्स छूट लेने का मौका मिलता है। इसके अलावा आपके निवेश किए गए पैसों में मिले ब्याज दरों पर आपको टैक्स का फायदा नहीं मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको खाता खोलने के बाद एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में अपने खाते को ट्रांसफर करने की भी सुविधा दी जाती है। आप अपनी मर्जी के हिसाब से आप अपने पोस्ट ऑफिस के खाते को जिस पोस्ट ऑफिस में चाहे उस पोस्ट ऑफिस में अपना खाता ट्रांसफर करवा सकते हैं।

5 लाख जमा करने पर 5 साल में इतना मिलता है

आपको इस स्कीम में  7.5% के हिसाब से ब्याज दरों का फायदा मिलता है। 5 साल के पूरे होने के पर आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से टोटल 2,24,974 रुपए का ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल की मैच्योरिटी होती है। अगर आप 5 साल तक इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी के समय में पोस्ट ऑफिस की तरफ से टोटल 7,24,974 रुपए का रिटर्न मिलता है। आपको इस स्कीम में निवेश करने के बाद कुछ भी नहीं करना होता है और सीधे-सीधे आपके बैंक खाते में 2,24,974 रुपए ब्याज के रूप में दिए जाते हैं और 5 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते हैं।