Mutual Fund SIP Plan: ₹4000 के निवेश पर पाए 20 लाख तक का लाभ, इतने साल बाद

म्युचुअल फंड की सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लेन (SIP) के बारे में जब भी हम बातें करते हैं तो अक्सर निवेश करने वाले लोगों में इस बात की बहुत जिज्ञासा होती है कि उन्हें कितने रुपए से SIP में निवेश शुरू कर देना चाहिए, कितने लंबे समय तक निवेश करना और उन्हें ज्यादा लंबे समय तक पैसे निवेश करने पर क्या फायदे होंगे। अगर आपकी भी यही समस्या है तो आज हम आपकी इस समस्या को करने वाले हैं। 

मान लीजिए अगर आप 5 साल तक SIP में हर महीने के ₹4000 निवेश करते हैं। तो इसका परिणाम इस चीज पर निर्भर करता है कि उस समय बाजार की स्थिति कैसी थी और और आपने कितने समय तक वहां पैसे निवेश किए थे। अगर हमें 12% सालाना रिटर्न मिलता है तो इस प्रकार साल के अंत में हमको अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है।

अगर आप इसी निवेश को 10 साल तक करते हैं तो फिर इसका प्रभाव तो और भी अधिक मजबूत हो जाएगा क्योंकि कंपाउंडिंग का प्रभाव आपके पैसे को समय के साथ बढ़ता जाएगा। अगर आप 15 साल तक SIP में निवेश करते हैं इसे आपका पैसा ओर भी ज्यादा बढ़ जाएगा। जो आपके फाइनेंशियल गोल को पूरा करने की मदद करेगा।

इसे भी जरूर देखें:- इस स्कीम में मिलेंगे 7 लाख 24 हजार, करना होगा इतना निवेश

इसी तरह अगर आप SIP में निवेश करते है तो आपको बाजार के उतार-चढ़ाव का पता चलेगा और उसका सामना करने की शक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आपका पैसा भी बढ़ता जाएगा। यह लंबे समय तक फाइनेंशियल सुरक्षा और समृद्धि की ओर आगे बढ़ाने का एक पहला कदम है। इसलिए पैसे को SIP में निवेश करने का अभी सही समय है तो 4,000 रुपए या इससे भी ज्यादा पैसा निवेश कर सकते हैं। आप अपने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के हिसाब से अपना पैसा निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

Mutual Fund SIP शानदार भविष्य

अगर आप 30% की सालाना रिटर्न की दर से SIP में हर महीने ₹4,000 तो इसका रिजल्ट वास्तव में बहुत ही हैरान कर देने वाला हो सकता है। इसी तरह के हाई रिटर्न के साथ, आपका पैसा न केवल बढ़ता जाएगा बल्कि कंपाउंडिंग इफेक्ट के कारण आपका पैसा डबल होता रहेगा।

आप इस 30% की दर, सर से आपका पैसा तेजी से बढ़ने लगेगा आपका पैसा तेजी से बढ़ने लगेगा और कुछ ही सालों में आपका निवेश किया हुआ पैसा आपकी उम्मीद से ज्यादा हो सकता है। हालांकि इतने हाई रिटर्न का अनुमान लगाते समय यह भी जरूरी है कि बाजार में जोखिमों का आकलन किया जाए।

इसी तरह अगर आप निवेश करते हैं तो आपके फाइनेंशियल गोल को पाने की क्षमता और भी अधिक बढ़ जाती है। लेकिन एक संतुलित और सावधानीपूर्वक प्लान बनाना बहुत जरूरी है। एक सही फंड का चुनाव, लगातार निवेश करना और बाजार के प्रति जागरूक रहना। आपको एक सफल निवेदक बना देगा।

अलग-अलग समय में निवेश करने पर इतना मिलेगा रिटर्न

अगर आप म्युचुअल फंड से SIP में निवेश करना एक बहुत समझदारी भरा कदम हो सकता है। इससे बाजार के जोखिम तो कम होते ही है बल्कि कंपाउंडिंग का इफेक्ट का भी आप लाभ उठा पाते हैं। तो आईए जानते हैं कि ₹4,000 मासिक SIP पर आप अलग-अलग समय में कितना लाभ कमा सकते हैं।

5 साल की अवधि: इस समय के दौरान, आपका सारा पैसा 2,40000 रुपए हो जाएगा और इसके टोटल रिटर्न में आपको लगभग ₹3,29,945 का फंड मिल सकता है।

10 साल की अवधि: इस समय आपका पैसा दुगना हो सकता है और इसमें आपको लगभग ₹9,29,356 का टोटल रिटर्न मिल सकता है।

15 साल की अवधि: अगर आप SIP में 15 साल की अवधी के लिए पैसा निवेश करते है तो आपको टोटल जमा किये पैसों की वैल्यू ₹20,18,304 रूपये हो जायगी।

इस प्रकार अगर आप धैर्य के साथ लगातार निवेश करते हैं तो आप फाइनेंशियल फ्रीडम की ओर जा सकते हैं। जब आप म्युचुअल फंड की एसआईपी में निवेश करते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने निवेश का करने की प्लानिंग बनाएं और बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रति जागरूक रहें।