Post Office Scheme: हर 3 महीने में 60 हजार रूपये मिलेंगे पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में, जमा करना होगा सिर्फ इतना पैसा

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है। जिसमें आपको हर 3 महीने में 60 हजार रुपये मिलेंगे। कैसे मिलेंगे, कितना पैसा आपको सुरु में जमा करना पड़ेगा इन सभी बातों पर हम डिटेल में चर्चा करेंगे इस लेख में।  

आज हम आपको आपके पैसों को सुरक्षित तरीके से निवेश करने या जमा करने का तरीका बता रहे है। यह स्कीम सरकार द्वारा चलाई जा रही है।  

जा हाँ आपने सही सुना यह स्कीम सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इसलिए यहाँ पर आपका पैसा सुरक्षित तो रहेगा ही साथ ही आपको यहाँ पर अच्छा खासा रिटर्न भी देखने को मिलता है। 

हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रहे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की कुछ लोग पोस्ट ऑफिस को भारतीय डाक घर भी कहते है। 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप लोगो को सिर्फ एक बार पैसा निवेश करना पड़ता है या जमा करना पड़ता है। आपने जितना भी पैसा जमा किया होता है उसका ब्याज आपको हर 3 महीने में आपके पोस्ट ऑफिस के खाते में आते है। 

कौन-कौन लोग निवेश कर सकते है 

  पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकते है जिनकी उर्म 60 साल से अधिक है। 60 साल से कम उम्र का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में पैसा जमा नहीं कर सकते है। 

इसे भी जरूर देखें:- मात्र 50 हजार रूपये जमा पर मिलेगा 13 लाख रूपये का लाभ इतने साल बाद Mutual Fund

कितना पैसा निवेश कर सकते है 

यदि आप इस स्कीम में अपना खाता खुलवाते है तो आपको कम से कम 1000 रूपये जमा करने पड़ते है। ज्यादा से ज्यादा आप इस स्कीम में 30 लाख रूपये तक निवेश कर सकते है। 

कुछ समय पहले यह लिमिट सिर्फ 15 लाख रूपये तक थी लेकिन अभी इस अमाउंट को बड़ा कर 30 लाख रूपये कर दिया गया है। 

इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस आपको एक और सुविधा प्रदान करती है यहाँ पर आप जॉइंट खाता खोल सकते है। पति पत्नी मिलकर भी इस स्कीम में खाता खोल सकते है। 

जानकारी के लिए हम आपको बता दे इस योजना की Maturity Period पांच साल तक होती है। यानि की इस स्कीम में पैसे जमा करने का समय सिर्फ 5 साल के लिए होता है। 

अगर आपको 5 साल से ज्यादा समय तक अपना पैसा जमा करना है तो आप 3 साल के लिए और लिमिट बड़ा सकते है इस स्कीम में। 

आपका एक सवाल जरूर रहेगा अगर आपको 5 साल से पहले किसी कारण वश पैसो की जरुरत पड़ जाए तो क्या आप Maturity Period से पहले खाते से पैसा निकाल सकते है या नहीं इसका उत्तर है हाँ आप Maturity Period पूरा होने से पहले पैसे निकाल सकते है। लेकिन आपको इस दौरान ब्याज कम प्राप्त होगा। 

कितना मिलगा ब्यॉज 

ध्यान देना थोड़ा बहुत जरुरी है आपके लिए यह जानना, अगर हम इस स्कीम के ब्याज दर की बात करें तो 2024 में आपको इस स्कीम में 8.2% के हिसाब से इंट्रेस्ट दिया जाता है पोस्ट ऑफिस की तरफ से। 

60 हजार हर 3 महीने में पाने के लिए कितना जमा करें 

अब हम मुद्दे की बात पर आते है अगर आप 3 महीने महीने में 60 हजार की धन राशि प्राप्त करना चाहते है तो आपको पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में सिर्फ एक बार 30 लाख रूपये का निवेश करना होगा। 

निवेश करने के हर 3 महीने बाद आपके खाते में 60 हजार रूपये की रकम जमा कर दी जायगी। यदि आप भी सुरक्षित तरिके से अपना पैसा निवेश करना चाहते है तो अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाके यह खाता खोल सकते है। और अच्छा खाशा रिटर्न पा सकते है।