SBI के इस स्कीम में, 1 लाख जमा करने पर 38 लाख 33 हजार मिलेंगे सिर्फ इतने साल बाद

SBI यानि State Bank of India की तरफ से चलाई जा रही Mutual Fund Scheme के बारे में आज हम बात करने वाले है। इस स्कीम में हम आपको जानकारी देंगे की आखिर कैसे आप 1 लाख रूपये जमा करके 38 लाख 33 हजार रूपये की धन राशि प्राप्त कर सकते है। 

हम इस लेख के माध्यम से आपको पूरी जानकारी विस्तार से बतायेंगे की आखिर कैसे 38 लाख 33 हजार रूपये आपको मिलेंगे और कितना समय लगेगा इस धन राशि को बनने में तो चलिए बात करते है SBI की इस स्कीम के बारे में। 

जरा ध्यान दीजिये मेरी बातों पर मैं आपको SBI की इस स्कीम के बारे में बात करने से पहले कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करना चाहता हूँ। 

जैसा की मैंने शुरू में आपको बताया यह एक SBI की Mutual Fund स्कीम है। और इस तरह की स्कीम के बारे में हर कोई नहीं जनता है। क्यों की इस तरह के स्कीम में आपको या तो बहुत ज्यादा रिटर्न देखने को मिलते है या फिर बहुत कम इस लिए हर कोई इस तरह के स्कीम मैं निवेश नहीं करता है। 

लेकिन आज हम आपको SBI के इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको इस तरह के स्कीम में निवेश करने पर कोई दिक्कत ना हो और निवेश से पहले आपके पास इस बारे में पूरी जानकारी हो। 

SBI Infrastructure Fund Direct Growth Plan

यहाँ से अब बातों पर ध्यान देना क्यों की अब हम SBI के Mutual Fund Scheme के बारे में बात करने वाले है। जिसका नाम (SBI Infrastructure Fund Direct Growth) है। SBI के इस फंड के बारे में हम कुछ और बातों पर चर्चा करेंगे जैसे इस स्कीम को कब शुरू किया गया, कितना रिटर्न दिया, और पिछले कुछ सालो में इस स्कीम ने अपने ग्राहकों को कितना रिटर्न दिया है इन सभी बातों पर चर्चा करेंगे। 

इसे भी जरूर देखें:- मात्र 25 हजार रूपये जमा करने पर 19 लाख मिलेंगे इतने साल बाद

जानकारी के लिए बता दूँ SBI का यह Mutual Fund Lumpsum Plan में आता है। इस प्लान में आपको सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होता है। इसके बाद इस पैसे को लम्बे समय के लिए छोड़ देना होता है जैसे की 5 साल, 10 साल, 15 साल या फिर 20 साल आप जितना चाहो उतने समय के लिए जमा कर सकते हो।

SBI ने इस फंड की शुरुआत 2013 में शुरू की थी। इस फंड ने पिछले साल लगभग 58 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। और आज से पिछले पांच साल के रिटर्न की बात करें तो 24 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। और इस फंड के ओवरआल रिटर्न के बात करे तो 21% का रिटर्न दिया है अभी तक। इतना रिटर्न बाकि और निवेशों की तुलना में बहुत अधिक है।

1 लाख रूपये निवेश पर कितना मिलेगा

ध्यान दीजिये अब हम कैलकुलेशन की बात कर रहे है, अगर आप इस फंड में 1 लाख रूपये जमा करते है तो आपको अभी तक के आकड़ो के हिसाब से हम मानके चलते है आपको 20% का रिटर्न दिया जाएगा। उस हिसाब से अगर आप इस 1 लाख रूपये के निवेश को 20 साल के लिए जमा करते है तो 20% के रिटर्न के हिसाब से आपको ₹37,33,723 रूपये का रिटर्न आपको प्राप्त होगा अगर हम आपके जमा पैसे को इस में जोड़ दे तो यह टोटल रकम आपकी ₹38,33,722 रूपये होगी।