मात्र 50 हजार रूपये जमा पर मिलेगा 13 लाख रूपये का लाभ इतने साल बाद Mutual Fund

Mutual Fund के बारे में आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा यहाँ पर आप अपना पैसा निवेश करके अच्छा खाशा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। अगर आपको जानकारी नहीं है की आखिर Mutual Fund में कितना पैसा जमा करके कितना आपको रिटर्न प्राप्त हो सकता है तो आज हम इस लेख में आपको पूरी जानकारी देंगे।

बात को आगे बड़ाने से पहले में आपको बता दूँ, Mutual Fund Plan में दो तरह की स्कीम चलाई जाती है। एक तो है SIP जिसका पूरी नाम Systematic Investment Plan है। और दूसरा है Lumpsum Plan

इन दोनों में अंतर बस इतना है। SIP में आपको हर महीने पैसे जमा करे पड़ते है और Lumpsum Scheme में सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होता है। आज हम बात करने वाले है Lumpsum स्कीम के बारे में।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह भी है की आखिर Mutual Fund में ही क्यों पैसे को निवेश करना चाहिए। मैं आपको बता दूँ बाकि अन्य स्कीम की तुलना में Mutual Fund में निवेश करना बहुत ज्यादा रिटर्न दिया जाता है।

आपको किसी भी बैंक के सेविंग अकाउंट से 4 गुना और FD स्कीम से 3 गुना ज्यादा रिटर्न Mutual Fund से प्राप्त होता है। और जानकारी के लिए बता दूँ Mutual Fund में आपको कभी कबार लॉस भी देखें को मिलता है। लेकिन रिटर्न भी ज्यादा देखने को मिलते है।

सिर्फ 50 हजार जमा करने पर मिलेंगे लाखो रूपये

जरा यहाँ ध्यान दीजिए आज हम आपको Mutual Fund के Lumpsum स्कीम में मात्र 50 हजार जमा करने पर कितने पैसे मिलेंगे, कितने समय में मिलेंगे इन सभी बातों पर चर्चा करने वाले है।

वैसे तो आप इस तरह के स्कीम में 5 हजार से Lumpsum स्कीम की शुरुआत कर सकते है। और इसके अलावा आप 10 हजार, 15 हजार या फिर 20 हजार रूपये भी जमा कर सकते है इस स्कीम में। आपको अपनी क्षमता अनुसार पैसा निवेश करना है। आज हम सिर्फ 50 हजार रूपये के अमाउंट के बारे में बात करने वाले है।

इसे भी जरूर देखें:- 1 लाख जमा करने पर 38 लाख 33 हजार मिलेंगे सिर्फ इतने साल बाद

चलिए हम मान लेते है अगर आप SBI के किसी म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश कर लेते है और उसपे आपको 16% का आपको रिटर्न मिल रहा है। हालाकी यह रिटर्न 16% से ज्यादा रहता है लेकिन हम अभी इतना ही मान के चलते है।

इस हिसाब से अगर 50 हजार रूपये आपने 20 साल के लिए जमा करते है तो 16% ब्याज के हिसाब से आपको 20 साल बाद ₹9,23,038 रूपये मिलते है अगर हम आपके जमा पैसे को भी इसमें जोड़ दे तो यह टोटल अमाउंट आपका ₹9,73,038 रूपये होता है।

यह प्रतिशत हम अभी बहुत कम लगा रहे है सोचिए अगर आपको 16% की जगह 18% मिले तो आपको 20 साल बाद ₹13,19,652 रूपये मिलेंगे देखा आपने मात्र 2 प्रतिशत बड़ने से 9 लाख से सीधे 13 लाख मिल रहे है आपको आपको 4 लाख को एक्स्ट्रा मुनाफा मिल रहा है।

यदि हम इस आकड़े को बहुत कम लेके हुए चलते है तो फिर भी आपको अच्छा खाशा मुनाफा देखने को मिलता है। जैसे की अगर आपको कम से कम 10% भी रिटर्न भी मिलता है तो वह यह होगा ₹3,36,375 यानि की आपको सिर्फ एक बार 50 हजार रूपये जमा करने पर 3 लाख से भी ज्यादा रूपये मिलेंगे।

इस लिए बड़े-बड़े धनवान लोग म्यूच्यूअल फंड में अपने पैसे को निवेश करते है। और उनको अच्छा खासा मुनाफा भी प्राप्त होता है।

Disclaimer: हम आपको बता दे Mutual Fund में पैसा निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले क्यों की म्यूच्यूअल फंड शेयर मार्किट से सम्बंधित है। इस तरह के निवेश में वित्तीय जोखिम हो सकते है। इसलिए जिम्मेदारी से पैसा निवेश करें।