SBI की इस स्कीम में ₹2000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 22 लाख रूपये

आज के इस लेख में हम आपको SBI यानि की State Bank of India के Mutual Fund Plan के बारे में बताने वाले है। 

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ Mutual Fund Plan दो तरह के होते है। एक होता है SIP Plan और दूसरा होता है Lumpsum Plan आज हम आपको सिर्फ SIP प्लान के बारे में बताने वाला हूँ। 

मुद्दे की बात पर आने से पहले में कुछ और बातों पर प्रकाश डालना चाहता हूँ। यह बात उन सभी लोगो के लिए है जिन्होंने अभी तक Mutual Fund जैसे जगह पर अपना पैसा निवेश नहीं किया है। 

ध्यान दीजिये, जानकारी के लिए में आपको बता दूँ की अगर आपने अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस स्कीम या फिर बैंक की FD स्कीम में अपना पैसा निवेश किया है तो। 

इसकी तुलना में Mutual Fund जैसे जगह पर पैसा निवेश करना बहुत फायदे मंद साबित होता है। हलाकि पोस्ट ऑफिस और बैंक में पैसा निवेश करना सुरक्षा की दृष्टि से सही है। 

लेकिन रिटर्न्स के मामले में Mutual Fund इनसे कई गुना सही साबित होता है। अगर आपको भी लम्बी अवधी के लिए अपना पैसा निवेश करना है तो आप भी एक SIP खोल सकते है। और अच्छा खाशा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। 

कितना मिलेगा रिटर्न 

अब सबसे इम्पोर्टेन्ट बात पर आते है आप सोच रहे होंगे आखिर SIP जैसी स्कीम में बाकि और स्कीम की तुलना में कितना रिटर्न मिलता है। 

हम आपको बता दे आज हम SBI के जिस SIP के बारे में बता रहे है उसका नाम SBI Magnum Mid Cap Direct Plan है। 

SBI के इस Fund की शुरुआत 2013 में हुई थी। और इस Fund ने 2013 से अभी तक 20.07% का रिटर्न दिया है। और पिछले 3 साल के रिटर्न की बात करें तो 24.44% का रिटर्न दिया है। और पिछले 1 साल पहले के रिटर्न की बात करे तो 40.21% का रिटर्न इस fund ने दिया है। 

2000 हजार रूपये जमा करने पर मिलने वाला रिटर्न 

थोड़ा ध्यान दीजिए, अब हम SIP कैलकुलेटर के माध्यम से गणना करने वाले है। अगर आप मात्र 2 हजार रूपये हर महीने SIP में जमा करते है तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा। 

अगर आप 2 हजार रूपये हर महीने अपने SIP खाते में जमा करते है और मान लेते है आपको  20% रिटर्न मिलेगा इस फंड में उस हिसाब से आपको 15 साल में आपने SIP के खाते में कुल 3 लाख 60 हजार रूपये जमा किये। 

तो उस हिसाब से आपको 19 लाख से भी ज्यादा का रिटर्न प्राप्त हुआ (₹19,08,590)  वो भी सिर्फ 3 लाख 60 हजार जमा करके अगर हम इसके साथ आपके जमा पैसे भी जोड़ दे तो यह टोटल अमाउंट 22 लाख 68 हजार तक होता है ( ₹22,68,590) . 

Disclamier:- हम आपको बता दे म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से पहले इससे जुड़े दस्तावेजों को एक बार जरूर पढ़ ले। निवेश करने से पहले किसी विशेषयज्ञ से जरूर सलाह ले लेना।