TATA Mutual Fund Scheme: ₹1000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 11 लाख रूपये

दोस्तों आज हम आपको पैसे से पैसे कैसे बनाया जाता है इस बारे में वार्तालाब करने वाले है। आज हम TATA कंपनी के एक ऐसे Mutual Fund Scheme के बारे में बात करने वाले है। जिसमें आप मात्र 500, 1000, 2000 रूपये हर महीने निवेश करके लाखों का रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

जिन लोगो को Mutual Fund Scheme या फिर SIP के बारे में जानकारी नहीं है। उनको में सिंपल भाषा में जानकारी के लिए बता दूँ की जिस तरह आप पोस्ट ऑफिस में RD जैसे स्कीम में पैसे निवेश करते हो।

या फिर बैंकों में चलाई जाने वाली RD Scheme, Policy Scheme और FD Scheme में आप हर महीने 500 रूपये या फिर 1000 रूपये जमा करते है। ठीक उसी प्रकार Mutual Fund SIP जैसी स्कीम में आपको हर महीने पैसे जमा करने पड़ते है।

ध्यान दीजिये, अब यह जानने के बाद आपका एक सवाल और होगा की इन दोनों में क्या अंतर है। इसलिए मैं आपको इनका अंतर स्पष्ट शब्दो में बता दू SIP में आपको बाकि सरकारी स्कीम या फिर बैंको में चलाई जा रही FD, RD या फिर अन्य कोई स्कीम के मुकाबले 3 से 4 गुना ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है।

आज हम आपको TATA जैसी जानी मानी कंपनी के एक जबरदस्त Mutual Fund के बारे में बात करने वाले है जिसका नाम Tata Digital India Fund Direct Growth है। इस फंड के बारे में आज हम बारीकी से चर्चा करने वाले है।

जानकारी को थोड़ा अब ध्यान पूर्वक समझना, TATA कंपनी के इस स्कीम की शुरुआत 2015 में शुरू की गई थी। TATA ने जब से इस स्कीम को लांच किया है तब से इस कंपनी ने 21.06% का रिटर्न अपने निवेशको को दिया है।

इसे भी जरूर देखें:- SBI की इस स्कीम में ₹2000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 22 लाख रूपये

और पिछले 5 साल के रिटर्न की बात करे तो इस कंपनी ने 24.93% का जबरदस्त दिया है। और इसी के साथ हम पिछले 1 साल के रिटर्न की बात करे तो 38.32% का रिटर्न इस कंपनी ने दिया है।

तो इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते है की इस Mutual Fund में निवेश करने से आपको एक अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

1000 हजार रुपए जमा करने पर मिलेगा इतना

ध्यान देना अब मेरी बातों पर, अब हम बात करने वाले है यदि आप इस Mutual Fund में SIP के माध्यम से हर महीने 1000 हजार रूपये निवेश करते है या जमा करते है। तो आपको कितना लाभ प्राप्त होगा और इसमें आपको कितना समय लगेगा।

हम आपको कैलकुलेशन करके पूरी जानकारी बया करेंगे अगर आप TATA कंपनी के Tata Digital India Fund Direct Growth स्कीम में 15 साल के लिए हर महीने 1000 रूपये जमा करते है तो आप कुल 1 लाख 80 हजार रूपये जमा कर लोगे (₹1,80,000)

और अभी तक के रिटर्न के हिसाब के गणना करे तो इस कंपनी ने अभी तक 21% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। लेकिन हम अभी सिर्फ 20% भी मान के चले तो यह रिटर्न आपका 9 लाख 54 हजार से ज्यादा होता है (₹9,54,295)

अगर हम इस रिटर्न के अमाउंट को आपके जमा किए राशि से जोड़ दे तो यह टोटल अमाउंट आपका (₹9,54,295+₹1,80,000=₹11,34,295) 11 लाख 34 हजार रूपये से भी ज्यादा का होता है।

तो देखा आपने हर महीने एक छोटे से अमाउंट को सही जगह जमा करके कितना मेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते है। मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

Disclaimer:- म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है, इस योजना से जुड़ी सम्बंधित जानकारी व सभी दस्तावेजों को ध्यान से पड़े। यदि आपको इस तरह की स्कीम से कोई नुकसान होता है तो इसका जिम्मेदार हम नहीं होंगे।