Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Post Office Scheme: हमारे देश में नागरिको के लिए पोस्ट ऑफिस की और से कई बचत योजनाए चलाई जाती है। जिनमे अच्छा रिटर्न दिया जाता है, अगर आप भी किसी निवेश करने की तलाश में है तो पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में खाता खुलवा सकते है। इस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में आपको अच्छा रिटर्न भी दिया जाएगा। एफडी योजना की ब्याज दर की बात करे तो इसमें आपको 6.9 फीसदी, 7.0 फीसदी, 7.1 फीसदी और 7.5 फीसदी तक मिल सकती है।

Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस की इस FD योजना में भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। जैसे अगर कोई पोस्ट ऑफिस एफडी योजना ने खाता खुलवाना चाहता है तो नजदीक के किसी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकता है। हर किसी की चाह होती है की वह भी अपने भविष्य के लिए कुछ पूंजी जमा करे। तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की यह योजना (Post Office FD) बहुत काम आ सकती है। इसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खाता खुलवा सकते हैं। आइये जानते है आपको कितना ब्याज दिया जाएगा।

एफडी खाते पर मिलेगा इतना ब्याज

अभी की ही बात करे तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है। एफडी को फिक्स्ड डिपाजिट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आप अलग अलग समय के लिए पैसा निवेश कर सकते है, जिसमे आपको बैंक से अधिक ब्याज मिलेगा। यही नहीं 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता (Post Office FD) भी खुलवा सकते हैं। माता-पिता भी अपने 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर FD अकाउंट खुलवा सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

1000 रूपए से शुरू करे निवेश

निवेश की बात करे तो अपने खाते में आप 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। अगर आप खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीक के किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा (Post Office FD) सकते है। इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। साथ ही आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेज होना जरूरी है।

टैक्स छूट का लाभ

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में निवेश की गई राशि पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। हालांकि, इससे कम अवधि वाली डिपॉजिट्स पर टैक्‍स लाभ का छूट नहीं लिया जा रहा है। FD के मैच्‍योर होने से पहले भी पैसा निकाला तो जा सकता है पर पेनल्टी लगती है।

6 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

जैसे की अगर आपके पास 6 लाख रूपए है और आप इन्हे फिक्स्ड डिपाजिट (Post Office FD) में निवेश करना चाहते है, तो आइये आपको बताते है इस पर कितना रिटर्न दिया जाएगा। अगर आप पोस्‍ट ऑफिस में पांच साल के लिए पैसे निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 7.5% ब्याज दर के हिसाब से ब्‍याज सहित ₹8,69,969 मिलेंगे। यानी आपको पांच साल में ₹2,69,969 ब्‍याज के रूप में मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?