Kisan Vikas Patra Yojana: इस स्कीम में केवल 115 महीने में दुगुना होगा आपका पैसा, 7.5% दिया जा रहा ब्याज

Kisan Vikas Patra Yojana: क्या आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे है, लेकिन तय नहीं कर पा रहे है की कहा निवेश किया जाये। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश कर सकते है, इसमें आपको दुगुना रिटर्न दिया जाएगा। आजकल हर कोई ऐसी जगह निवेश करना पसदं करता है, जहां उनका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहे और उन्‍हें गारंटीड मुनाफा मिल सके।

Kisan Vikas Patra Yojana

ऐसी सोच वालो के लिए पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना बिल्कुल सही साबित होने वाली है। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक की आयु के सभी नागरिक उठा सकते है। हालांकि छोटे बच्चो के नाम से भी KVP (Kisan Vikas Patra Yojana) खाता खुलवाया जा सकता है लेकिन इसका सञ्चालन उनके माता पिता द्वारा किया जाता है। जानिए इस स्‍कीम के सारे फायदे

इतने समय में दोगुना होगा आपका पैसा

पोस्‍ट ऑफिस की किसान‍ विकास पत्र स्‍कीम निवेश करने पर 7.5% के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है। कैलकुलेशन के मुताबिक आपका पैसा 115 महीने में दुगुना हो जाता है। अब बात करे निवेश की तो केवीपी योजना में आप 1000 रूपए से खाता खुलवा सकते है और अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। इसमें आप एक से अधिक खाते खुलवा सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

आसानी से खुलवा सकते है KVP खाता

केवीपी खाता खुलवाने के लिए आने नजदीक के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन फॉर्म (Kisan Vikas Patra Yojana) ले सकते है। आवेदन फॉर्म लेने के बाद उसमे मांगी गयी सभी जानकारी भरे और कितने रूपए का निवेश करना चाहते है वह राशि भी भरे। खाता खुलवाने की तारीख से 115 महीने (9 साल 7 महीने) बाद आपका पैसा दुगुना हो जाएगा।

जैसे की अगर किसी ने 1 लाख रूपए से पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र खाता खुलवाया है। तो इस जमा राशि पर आपको 7.5% ब्याज दर के हिसाब से 115 महीने में आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख रूपए मिलेंगे। किसान विकास पत्र में आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत एक वित्त वर्ष में किसान विकास पत्र पर किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स छूट ले सकते हैं।

ये नागरिक कर सकते है निवेश

अगर कोई व्यक्ति 10 लाख से ज्यादा का निवेश करना चाहता है तो उसको अपनी कमाई का सबुत देना होगा। इसके लिए केवल भारत में रहने वाले नागरिक ही आवेदन कर सकते है, अनिवासी भारतीयों को इसमें निवेश करने की अनुमति नहीं है। इसलिए अगर आप भी किसी अच्छे निवेश की तलाश में है तो डाकघर की यह Kisan Vikas Patra Yojana आपके बहुत काम आ सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?