SBI Recurring Deposit Plan: 8,000 के निवेश पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, 5 सालों के लिए करना होगा जमा

SBI Recurring Deposit Plan: आज भी देश में मिडिल क्लास के कई लोग रहता है, जो बिना जोखिम के निवेश करना पसंद करते है। ऐसा ही एक निवेश का ऑप्शन है बैंकों का रेकरिंग डिपाजिट। जसमे आप हर महीने छोटी छोटी रकम जमा कर कम समय में बड़ा फंड जमा कर सकते है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI भी अपने ग्राहकों को RD अकाउंट (SBI RD Plan) खुलवाने की सुविधा देता है। अगर आप भी अपना पैसा इस स्कीम में निवेश करने चाहते है तो बैंक की किसी ब्रांच में जाकर रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

SBI Recurring Deposit Plan

वैसे तो आपको रेकरिंग डिपाजिट के बारे में पता होगा लेकिन एक बार फिर आपको इसके बारे में अच्छे से बता देते है। RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और इसके मैच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में निवेश करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े यहाँ आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी, तो अंत तक हमारे साथ बने रहे।

वरिष्ठ नागरिको को मिलेगा अतिरिक्त ब्याज

सबसे पहले बात की जाये एसबीआई आरडी स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर (SBI RD Plan) के बारे में तो एक साल के लिए खाता खुलवाने पर 6.8 फीसदी ब्याज दर दी जाती है। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिको को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। आइए आपको एक तालिका की मदद से यहाँ मिलने वाली सभी ब्याज दरों की जानकरी देते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

निवेश का समय इतना मिलेगा ब्याज
1 साल से लेकर 2 साल से कम अवधि तक 6.8%
2 साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि तक 7%
3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि तक 6.5%
5 साल से 10 साल से कम अवधि तक 6.5%

कितना रहता है मैच्योरिटी पीरियड?

RD एक तरह की स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में आप कम से कम 100 रूपए से खाता खुलवा सकते है। वहीं इसमें मैक्सिमम डिपॉजिट की कोई तय सीमा नहीं है। एसबीआई में RD अकाउंट 12 महीने से लेकर 120 महीने तक के लिए खुलवाया जा सकता है। यानि की आप 10 साल के लिए भी अपना पैसा निवेश कर सकते है, जितने अधिक समय के लिए निवेश किया जाएगा उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

8,000 के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

रेकरिंग डिपाजिट एक ऐसी स्कीम है जिसमे हर महीने आपके खाते (SBI RD Plan) से पैसे कटते हैं। वर्तमान में 5 साल के लिए आरडी खाता खुलवाने पर 6.5% ब्याज दिया जा रहा है। आप चाहे तो इससे कम समय के लिए भी निवेश कर सकते है। इसमें आम नागरिको को 6.5% ब्याज दर मिल रही है।

अगर आप हर महीने 8,000 रूपए जमा करते है तो एक साल में आपके खाते में 96,000 रूपए की राशि जमा हो जाएगी। और ऐसे ही इस निवेश को आप 5 साल के लिए जारी रखते है तो 5 साल में 4,80,000 की रकम हम हो जाती है। इस जमा राशि पर तय ब्याज के हिसाब से 6.5% ब्याज दर मिलेगी। इस हिसाब से 5 साल बाद आपको मेच्योरिटी (SBI RD Plan) पर ब्याज सहित 5,67,927 रुपये मिलेंगे। इसमें से 4.8 लाख रुपये आपकी निवेश होगा और करीब 87,927 रुपये इंटरेस्ट का अमाउंट होगा।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये