Post Office RD Scheme: ₹1500 रूपए जमा करने पर मिलेंगे इतने रूपये पोस्ट ऑफिस से

आज के समय में लगभग देश के सभी लोगों का बैंक में खाता है। अगर आप भी बैंक में खाता खोलने की सोच रहे हैं लेकिन इस परेशानी में है कि खाता कहां और किस स्कीम में खोला जाए। तो आपको बता दे पोस्ट ऑफिस द्वारा पेश की गई RD स्कीम आपकी परेशानी का समाधान है। लेकिन हमारी सलाह है की आप इस स्कीम में खाता खोलने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारी जरुर हासिल कर ले ताकि आप पूरे भरोसे के साथ और सही तरह से खाता खोल सके। 

कहीं ना कहीं आपने पोस्ट ऑफिस की आईडी स्कीम के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन अगर नहीं सुना है तो हम आपको बता दें। यह स्कीम पैसे को निवेश करने के लिए एक शानदार विकल्प है। जिसमें आप हजारों के निवेश से लाखों का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे। आरडी स्कीम को रेकरिंग डिपॉजिट और आवर्ती जमा खाता भी कहते है। यह स्कीम पूरे तरीके से सरकारी स्कीम है। इसलिए आपको निवेश किए पैसों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके पैसे का ध्यान सरकार खुद रखेगी। यही करण है की अधिक से अधिक लोग भरोसे के साथ इसमें निवेश करते हैं।

इसे भी जरूर देखें:- SBI Annuity Deposit Scheme हर महीने मिलेंगी एक्स्ट्रा इनकम

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल तक रखी गई है। मैच्योरिटी के बाद पैसा रिटर्न किया जाएगा जिसमें निवेश राशि और ब्याज दर दोनों जोड़ा जाता है। ब्याज दर की बात करें तो आरडी स्कीम में ब्याज दर पर वृद्धि की गई है वर्तमान में 6.7% का बड़ा ब्याज दर दिया जाएगा। 

RD स्कीम में पैसे जमा करने की प्रक्रिया

अगर आप चाहते हैं कि आरडी स्कीम में निवेश करें, और सभी फायदाओं का लाभ उठा सके तो, सबसे पहले पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में खाता खुलवाना जरूरी है। आरडी स्कीम में खाता खुलवाने की प्रक्रिया डाकघर के जरिए शुरू होगी। जिसके लिए भारत में उपस्थित सभी राज्य के पोस्ट ऑफिस बैंक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

जब आप खाता खुलवाने जायेंगे तब आप कुछ बातों का ध्यान रखे जैसे आप सिंगल अकाउंट या जॉइंट अकाउंट यह इसके अलावा तीन लोग मिलकर भी खाता खुलवा सकते हैं। जिसके लिए परिवार के किसी भी सदस्य को जोड़ा जा सकता है। खाता खुलवाने के बाद हर महीने निवेश करने के लिए कम से कम ₹100 जरूरी है। अधिक से अधिक इच्छा अनुसार निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में मैच्योरिटी 5 साल में पूर्ण होगी। आरडी स्कीम आपको सुविधा देती है की एक अकाउंट खोलने के बाद भी आप और अनेकों अकाउंट खोल सकते हैं। 

RD Account खुलवाने के लिए दस्तावेज

जब आप पोस्ट ऑफिस के जरिए आरडी स्कीम में खाता खुलवाने जाए तो ध्यान रखें कि आपके पास निर्धारित सभी दस्तावेज होने जरूरी है। दस्तावेज के बिना निवेशक को खाता खोलने की अनुमति नहीं है। स्कीम में निर्धारित जरुरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर

₹1500 रूपये की RD पर मिलेगा इतना

यदि निदेशक पोस्ट ऑफिस की आईडी स्कीम में हर महीने ₹1500 निवेश करता है। तो 5 साल में कुल ₹90,000 रुपए निवेश राशि होगी। जिस पर 6.7% ब्याज जोड़ कर यानि ₹17,050 रुपए जोड़कर कुल ₹1,07,050 रूपए का रिटर्न दिया जाएगा। अगर आप मैच्योरिटी से पहले खाता बंद करना चाहते हैं तो 3 साल बाद खाता बंद करने की सुविधा उपलब्ध है।