Post Office MIS Yojana: एक बार पैसा जमा करों हर महीने मिलेंगे ₹5,500 रूपये 5 साल तक

Post Office MIS Yojana: हर कोई चाहता है कि आज के समय में उसका निवेश किया गया पैसा सुरक्षित रहे। इसी चिंता से परेशान लोगो के लिए आज हम एक योजना लेकर आये है, जिसे पोस्ट ऑफिस द्वारा सञ्चालन किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की इस योजना को मासिक आय योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के एक बार पैसा जमा करके आप हर महीने 5 साल तक ब्याज प्राप्त कर सकते है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office MIS Yojana) की खास योजनाओ में से एक है, जिसे MIS स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

Post Office MIS Yojana

अब अगर बात करे इस योजना में मिलने वाले ब्याज की तो पोस्ट ऑफिस द्वारा इस योजना में अपने ग्राहकों को प्रति वर्ष 7.4% की ब्याज दर दिया जाता है। इसमें आपको हर महीने ब्याज मिलेगा, खास बात यह है कि मिलने वाले ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है।

ऐसे मिलेगा पोस्ट ऑफिस MIS योजना में ब्याज

अगर आप जानना चाहते है कि इस योजना में मासिक ब्याज कैसे दिया जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे। इसमें आपको एक बार में निश्चित राशि का निवेश करना होता है। उसके बाद हर महीने आपको ब्याज की रकम दे दी जाएगी।

यह मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Yojana) 5 साल में मैच्‍योर हो जाती है। 5 साल के बाद आपको जमा राशि वापिस मिल जाएगी। अगर आप इसे आगे बढ़ाना चाहते है तो अगले 5-5 सालो के लिए बढ़ा सकते है।

और अगर आप समय से पहले पैसा निकलना चाहते है तो एक साल तक तो पैसा निकाल ही नहीं सकते है। एक साल के बाद पैसा निकाल सकते है लेकिन इसमें भी आपको पेनल्टी देनी होगी। और आप अगर 3 साल के पहले पैसा निकालते है तो आपके द्वारा निवेश किये गए पैसे का 2% काट लिया जाएगा उसके बाद आपका पैसा वापिस हो जाएगा।

यहाँ खुलवा सकते है Post Office MIS Yojana खाता

जैसे की कई लोगो को योजना के बारे में जानकारी तो मिल जाती है लेकिन वह खाता कैसे खुलवाए इसमें उलझ जाते है। ऐसे में अगर आप भी मासिक आय योजना (Post Office MIS Yojana) में खाता खुलवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले किसी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

वहा जाने के बाद फॉर्म लेकर उसे सही तरीके से भरकर जमा कर दे। फॉर्म भरते समय सभी जानकारी सही सही भरे। अगर आप पहली बार पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा रहे है तो आपको सबसे पहले बचत खाता खुलवाना होगा। और फिर उसमे MIS योजना का लाभ ले सकते है।

खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस जाने से पहले आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए, जो आपसे फॉर्म केसाथ अटैच करने के लिए मांगे जाएंगे। जिसमे आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

5 लाख के जमा पर हर महीने मिलेगा इतना ब्याज

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आप सिंगल खाते में एक बार में 9 लाख रूपए जमा कर सकते है। और जॉइंट खाते में एक बार में 15 लाख रूपए तक जमा कर सकते है।

आपको यहाँ एक उदहारण से समझाते है कि अगर आप एकमुश्त 5 लाख रूपए जमा करते है तो आपको कितना ब्याज मिलेगा। Post Office MIS Yojana में 5 लाख रूपए जमा करने पर आपको 7.4% ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 3,084 रुपये मिलते रहेंगे। इस तरह कुल आपको 1,85,000 रुपये ब्याज के रूप में दिए जाएंगे।

अगर आप इस योजना में 9 लाख रूपये जमा करते है तो 7.4% ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 5500 रूपये मिलेंगे।