LIC Jeevan Pragati Plan: LIC की यह खास पॉलिसी में, 200 रूपए जमा करने पर मिलेगा 28 लाख का गारंटीड रिटर्न

LIC Jeevan Pragati Plan: अगर आप भी कम समय में ज्यादा पैसा इकट्ठा करना चाहते है तो एलआईसी का जीवन प्रगति प्लान आपके बहुत काम आ सकता है। इस प्लान में आपको केवल 200 रूपए जमा करने होंगे, जिससे आप 28 लाख का फंड इकट्ठा कर सकते है।

एलआईसी का पूरा नाम भारतीय जीवन बीमा निगम है। अगर आप इस प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan) का लाभ लेना चाहते है तो जल्दी कर ले क्युकी यह प्लान केवल 12 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के नागरिको के लिए है। एक बार आयु निकल जाने के बाद आप इसका लाभ नहीं ले सकते।

LIC Jeevan Pragati Plan

एलआईसी को भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी के नाम से जाना जाता है। यह इसलिए इतनी जानी जाती है इसका भी एक कारण है, यह सभी वर्ग के लोगो के लिए पॉलिसियां लेकर आती है। तो आइये जानते है एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान के निवेश और फायदों के बारे में।

इतनी उम्र से शुरू करे निवेश

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस पॉलिसी (LIC Jeevan Pragati Plan) में निवेश करने पर आपको कई फायदे मिलने वाले है। अगर आप इसमें रोजाना 200 रूपए का निवेश करते है तो परिपक्वता के समय में 28 लाख जैसे बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते है।

अगर आप इसका लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आयु सीमा निर्धारित की गयी है जिसके तहत 12 साल के बच्चे से लेकर 45 वर्ष के बुजुर्ग व्यक्ति इस एलआईसी की जीवन प्रगति पॉलिसी में निवेश करने के लिए सोच सकता है।

इसमें आपको रिस्क कवर भी दिया जाने वाला है। अब आप सोच रहे होंगे की 200 रूपए जमा करने पर 28 लाख कैसे मिलेंगे, तो इस कैलकुलेशन के बारे में भी आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

ऐसे इकठ्ठा होगा 28 लाख का फंड

LIC के इस LIC Jeevan Pragati Plan में आपको निवेश करने पर बेहतर रिटर्न मिलेगा इसके साथ साथ जीवनभर की सुरक्षा भी मिलती है। अब कैलकुलेशन की बात करे तो अगर आप जीवन प्रगति प्लान में 200 रूपए रोज का निवेश करते है, तो महीने के 6000 निवेश होंगे और एक साल के 72,000 रूपए जमा होंगे।

ठीक ऐसे ही अगर आप इसमें 20 सालो तक पैसा जमा करते है तो 20 साल बाद आपका निवेश 14,40,000 रुपये का होगा। इसके बाद LIC के बहुत से लाभ मिलते हुए आपको करीब 28 लाख रुपये का फंड एकमुश्त दिया जाएगा।

मिलेगा डेथ बेनिफिट

अगर LIC के इस प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan) में मिलने डेथ बेनिफिट्स की बात करें तो पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने के बाद इंश्योरेंस की रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल बोनस को जोड़कर एक साथ पेमेंट किया जाता है।

इसमें आप कम से कम 12 साल और अधिकतम 20 साल के लिए निवेश कर सकते है इसके लिए इस पॉलिसी को 12 साल से लेकर 45 साल तक के व्यक्ति ले सकते हैं। ध्यान दीजिए इस स्कीम में निवेशको को हर 5 साल में रिस्क कवर बढ़ जाता हैं।