Kisan Vikas Patra Yojana: 10 हजार, 50 हजार या 1 लाख, 4 लाख रूपए जमा करने पर मिलेगा दुगुना, इतने समय में

Kisan Vikas Patra Yojana:पोस्ट ऑफिस द्वारा कई सेविंग स्कीम्स चलाई जाती है, जिनमे नागरिक बिना किसी चिंता के निवेश कर सकते है। सबसे पसंद की जाने वाली स्कीम किसान विकास पत्र है। इस योजना को केवीपी स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। आइये जानते है इसके बारे में….

Kisan Vikas PatraYojana

अगर आप ग्यारंटी के साथ अपना पैसा डबल करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की इस KVP स्कीम में निवेश कर सकते है। इसमें निवेश करने पर आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। बात करे इसमें मिलने वाले ब्याज की तो इस योजना में आपको 7.5 फ़ीसदी तक सालाना ब्याज दिया जा रहा है।

115 महीने में दुगुना होगा आपका पैसा

जैसे की आप जानते है किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में नागरिको को 7.5 फ़ीसदी तक सालाना ब्याज दर दी जा रही है। इस ब्याज दर के हिसाब से अगर आप आज की तारीख में इस योजना में निवेश करते है तो इस ब्याज के आधार पर 115 महीने में आपका पैसा दुगुना हो जाएगा। अगर आप भी डबल पैसो का लाभ लेना चाहते है तो एक बार इस केवीपी योजना में निवेश जरूर करे।

इसे भी जरूर देखें: Post Office RD Yojana: ₹5,000 जमा करने पर मिलेगा योजना से ₹3,56,830 रूपये, इतने साल बाद

Post Office RD Yojana: ₹5,000 जमा करने पर मिलेगा योजना से ₹3,56,830 रूपये, इतने साल बाद

इन लोगो के लिए शुरू की गयी है योजना

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम में जो कोई भी निवेश करना चाहते है उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर कोई माता पिता अपने बच्चो के लिए इस Kisan Vikas Patra योजना में पैसा लगाना चाहता है तो खाता खुलवा सकते है। साथ ही यह स्कीम जॉइंट अकाउंट खुलवाने की सुविधा भी देती है।

समय से पहले निकासी

कोई भी आवेदक किसान विकास पत्र खाता खुलवाता है तो वह 115 महीने तक पैसे नहीं निकाल सकता है। लेकिन किसी खाताधारक की मृत्यु होने के मामले 2 साल 6 महीने के बाद खाता बंद कर सकते है। इसके अलावा राजपत्र अधिकारी के मामले में गिरवीदार द्वारा जब्त किए जाने पर आपका खाता बंद हो सकता है।

4 लाख के मिलेंगे 8 लाख रूपए

अगर कोई भी केवीपी योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में निवेश करना चाहता है तो नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकता है। जैसे की अगर आप इस योजना में आज की तारीख में 4 लाख रूपए जमा करते है तो 7.5 फ़ीसदी ब्याज दर के हिसाब से 115 महीने बाद 8 लाख रूपए मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: ₹2,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹3,60,000 रूपये, इतने सालों के लिए करना होगा निवेश

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹2,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹3,60,000 रूपये, इतने सालों के लिए करना होगा निवेश

ऐसे ही अगर आप 10 हजार, 50 हजार और 1 लाख रूपए जमा करते है तो 115 महीने बाद पैसे दुगुने हो जाएंगे। ऐसे ही कम से कम आप 1000 रूपए से पैसा जमा कर सकते है। और इसमें एक नियम यह है कि अगर आप इस Kisan Vikas Patra Yojana में 50 हजार रूपए से ज्यादा पैसे जमा करते है तो आपको पैन कार्ड देना होगा।