LIC Kanyadan Policy: हर महीने ₹3,445 रुपये जमा करने पर 22.5 लाख का जीवन बीमा कवरेज मिलेगा।

LIC Kanyadan Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम भारत में चलाई जा रही सभी बीमा कंपनियों में से एक है। वैसे सभी माता-पिता अपनी बेटियों के लिए अच्छा भविष्य चाहते है, उन सभी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए LIC की और से एक एक पॉलिसी लाई गई है। जिसे जीवन कन्यादान पॉलिसी का नाम दिया गया है। LIC कन्यादान पॉलिसी एक विशेष बीमा योजना है जिसे मुख्य रूप से बेटी की शिक्षा, शादी, और भविष्य के अन्य खर्चों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गयी है।

LIC Kanyadan Policy

एलआईसी जीवन कन्यादान पॉलिसी में निवेश कर आप लाखो का फंड जमा कर सकते है। यह एक ऐसी बीमा पॉलिसी है जिसके तहत टैक्‍स बेनिफिट से लेकर मैच्‍योरिटी पर तगड़ा अमाउंट मिलता है। यह एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमे पॉलिसीधारक को सुरक्षा और निवेश दोनों मिलते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आप इसके स्‍कीम (LIC Kanyadan Policy) के तहत मैच्‍योरिटी पर 22.5 लाख रुपये पा सकते हैं।

ये लोग कर सकते है निवेश

इस LIC कन्‍यादान पॉलिसी में नियमित प्रीमियम जमा करना होता है। आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। अगर आप 25 साल के टर्म प्‍लान को चुनते हैं तो आपको 22 साल तक प्रीमियम देना होगा। आमतौर पर इस योजना को 25 साल की अवधि के लिए लिया जाता है, ताकि बेटी की शादी या उच्च शिक्षा के समय पर्याप्त धनराशि इकट्ठी हो सके। 25 साल के बाद ये स्‍कीम मैच्‍योर होती है, क्‍योंकि इस पॉलिसी के तहत टर्म प्‍लान 13-25 साल का है।

इसे भी जरूर देखें: Best Credit Card: इन Credit Cards पर मिलता है सबसे ज्यादा ऑफर शॉपिंग के लिए, देखें पूरी लिस्ट

Best Credit Card: इन Credit Cards पर मिलता है सबसे ज्यादा ऑफर शॉपिंग के लिए, देखें पूरी लिस्ट

लोन सुविधा का ले सकते है लाभ

इस कन्यादान प्लान (LIC Kanyadan Policy) को लेने के लिए बालिका के पिता की उम्र 18 से 50 के बीच होनी चाहिए। यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसमे आपको लम्बे समय के लिए निवेश करना होता है ऐसे में अगर आपको किसी तरह से पैसो की जरुरत पड़ती है तो लोन ले सकते है। इसके अलावा अगर पॉलिसी को सरेंडर भी करना चाहें तो पॉलिसी लेने के 2 साल बाद यह भी सुविधा दी जाती है। इसके साथ ही पॉलिसीधारक को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है, प्रीमियम जमा करने पर 80सी के तहत डिडक्शन का फायदा मिलता है और सेक्शन 10D के तहत मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है।

जानिए कैसे मिलेगा 22.5 लाख रुपये का फंड

कोई भी आवेदक अगर 25 साल का टर्म प्‍लान लेते हैं और 41,367 रुपये का सालाना प्रीमियम भरता है। तो इस हिसाब से कैलकुलेट करे तो हर महीने लगभग 3,445 रुपये का प्रीमियम देना होगा। अब इस राशि को आपको 22 साल तक जमा करना होगा। ऐसे में 25 साल के टर्म पीरियड के बाद आपको 22.5 लाख का जीवन बीमा कवरेज मिलेगा।

इस LIC Kanyadan Policy के तहत, अगर बीमाधारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाती है, तो नॉमिनी (सामान्यतः बेटी) को नियमित रूप से वार्षिक राशि मिलती रहती है। इसके अलावा, पॉलिसी की मेच्योरिटी पर एकमुश्त राशि दी जाती है। यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में तत्काल 10 लाख रूपए का एक्‍सीडेंटल डेथ बेनिफिट देती है और गैर-आकस्मिक मृत्यु के मामले में तत्काल 5 लाख की मदद देती है।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: ₹5,52,168 रूपये का बड़ा फंड मिलेगा इस स्कीम में करों पैसा जमा

SBI FD Scheme: ₹5,52,168 रूपये का बड़ा फंड मिलेगा इस स्कीम में करों पैसा जमा