PM Mudra Loan: ₹50 हजार से ₹10 लाख का लोन सरकार देगी, पूरी जानकारी डिटेल में समझे

आज के इस लेख में हम आपको प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। आपको इस लेख में मुद्रा लोन क्या है, यह लोन किस-किस को मिल सकता है, कौन लोग इस लोन के पात्र है, इस लोन से आपको क्या फायदे मिलने वाले है और अंत में हम बतायेंगे की कहाँ से आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

सबसे पहले हम बात करते है मुद्रा लोन क्या है, मुद्रा लोन सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसे प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना भी कहते है। इस योजना की शुरुआत सरकार ने 8 अप्रैल 2015 में की थी।

इस लोन योजना को सरकार ने बिज़नेस व्यापारियों के लिए सुरु किया है। अगर कोई व्यक्ति खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है और बिज़नेस सुरु करने के लिए पैसे ना हो तो आप मुद्रा लोन योजना का लाभ लेके बिज़नेस शुरू कर सकते है।

यह Loan योजना खास तौर पर बिज़नेस के लिए ही बनाया गया है। इस योजना में आप लोगो को 50 हजार रूपये से 10 लाख रूपये तक का लोन सरकार द्वारा दिया जाता है। यहाँ से मिलने वाले लोन की सबसे खास बात यह है की आप लोगो को लोन लेते वक़्त किसी भी गारंटी की जरुरत नहीं होती है।

जरा ध्यान दीजिये, हम कुछ और महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करने वाले है। Mudra loan को सरकार ने 3 अलग-अलग केटेगरी में बाटा गया है। पहला है शिशु लोन, दूसरा है किशोर लोन और चौथा है तरुण लोन आपको अलग-अलग केटेगरी के हिसाब से लोन दिया जाता है।

शिशु केटेगरी में आपको 50 हजार रूपये तक का लोन ले सकते है। और एक छोटा व्यवसाय सुरु कर सकते है ध्यान रहे अगर आपने किसी और बैंक से लोन पहले से लिया है और उस लोन का भुक्तान पूरा नहीं हुआ है तो इस कंडीशन में आपको यह लोन नहीं मिल सकता है।

इसे भी जरूर देखें:- हर 3 महीने में 60 हजार रूपये मिलेंगे पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में

अब बात करते है किशोर केटेगरी में मिलने वाले लोन की, इस केटेगरी में आपको 5 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है। अगर आपका पहले से ही कोई पुराना बिज़नेस है और उसे आप और बड़ा बनाने की सोच रहे है तो आप इस लोन में आवेदन कर सकते है।

अब आती है तीसरी केटेगरी यानि की तरुण केटेगरी इस केटेगरी में अगर आप बड़े स्तर पर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप तरुण लोन के लिए आवेदन कर सकते है जिसमें आपको 5 लाख से 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है।

मुद्रा लोन के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट

PM मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है जैसे- स्थाई निवेश प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, और कुछ पासपोर्ट साइज की फोटो की जरुरत भी पड़ती है।

कौन-कौन से व्यवसाय के लिए मिलता है लोन

Transport Vehicle, सामाजिक, सामुदायिक व्यवसाय, फ़ूड प्रोडक्ट का व्यवसाय, कपड़ा व्यवसाय, बिज़नेस व्यवसाय, कृषि व्यवसाय आदि के लिए आप PM Mudra Loan के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Mudra Loan के लिए आवेदन

PM Mudra Loan में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको PM Mudra Loan के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा।