SBI RD Yojana: ₹10,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹7,09,902 रूपये, इतने साल बाद

SBI RD Yojana: आज के समय में हर कोई अपने भविष्य के लिए पैसा निवेश कर रहा है। बस चिंता इस बात की है कि किस जगह अपना पैसा निवेश किया जाये। ऐसे ही भारतीय स्टेट बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए एक खास योजना चला रही है, जिसे आरडी (SBI RD Yojana) के नाम से जाना जाता है।

SBI RD Yojana

SBI आरडी योजना (SBI RD Yojana) में निवेश करने पर आपको काफी अच्छी ब्याज दर मिल सकती है, जिससे मैच्योरिटी के समय उन्हें ज्यादा फायदा मिलता है। स्टेट बैंक भारत की सबसे सुरक्षित बेंको में से एक है। इसमें आपका निवेश किया गया पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होगा। आइये जानते है इस स्कीम में अगर आप 10,000 रूपए जमा करते है तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

जाने क्या है एसबीआई आरडी स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आरडी योजना बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए चलाई जाने वाली एक बचत योजना है। जिसमें बैंक के खाताधारक एक तय समय के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आप 3 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए पैसा निवेश कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

अब बात करे इसमें मिलने वाले ब्याज की तो इसमें आपको 6.50 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक ब्याज दिया जाएगा। वहीं वरिष्ठ नागरिको को बैंक के दवाई 0.50 फीसदी ब्याज अधिक दिया जाता है। इस हिसाब से वरिष्ठ नागरिको को 7 फीसदी से 7.5 फीसदी दर से ब्याज मिलता है।

हर महीने 10,000 रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

SBI बैंक में अगर आप हर महीने 10,000 रूपए 5 साल के लिए अपने आवर्ती जमा खाते में जमा करते है तो इस पर 6.50 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न मिलता है। ऐसे में एक साल में अपने खाते में 1,20,000 रुपये जमा हो जाएंगे और 5 साल में कुल 6 लाख रुपये जमा होंगे।

इस 6 लाख रूपए की जमा राशि पर 6.50 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद ब्याज के तौर पर 1,09,902 रुपये दिए जाएंगे। इस हिसाब से 5 साल के बाद मैच्योरिटी (SBI RD Yojana) के समय बैंक की तरफ से आपको कुल 7,09,902 रुपये मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

ऐसे खुलवा सकते है RD Account

आपको इस बारे में तो पता चल गया की इस RD स्कीम (SBI RD Yojana) में कितना ब्याज दिया जा रहा है। अब अगर आप इस स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की आवर्ती जमा योजना में खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीकी बैंक की शाखा में जाकर खुलवा सकते है। इसे अलावा आप योनो एप्प के माध्यम से ऑनलाइन घर बैठे भी खुलवा सकते है।