SBI Lumpsum Plan: सिर्फ एक बार 50 हजार जमा करने पर 19 लाख मिलेंगे

आज हम आपको SBI Mutual Fund की ऐसी स्कीम बताने वाला हूँ जिसमें आपको किसी भी सेविंग अकॉउंट से 5 गुना ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है। FD (Fixed Deposit) से 3 गुना और किसी भी सरकारी स्कीम से 3 गुना ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है।

अभी के समय में ज्यादातर लोगो एक गलती करते है अपने पैसे को सेविंग अकॉउंट में रखते है या फिर कुछ लोग अपने पैसे को FD में जमा करके रखते है। यदि आपने भी अपने पैसों को ऐसे ही रखा है तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती है।

ध्यान देना मेरी बातों पर, आज मैं आपको SBI यानि (State Bank Of India) के Lumpsum Mutual स्कीम के बारे में बारीकी से जानकारी देने वाला हूँ, इस तरह की स्कीम में आपको सिर्फ एक बार अपने पैसे को निवेश करना है, जैसे एक बार में आपने 25 हजार लगा दिया, 50 हजार लगा दिया या फिर 1 लाख लगा दिया।

लेकिन आज हम आपको 50 हजार रूपये जमा करने पर आपको कितने साल बाद कितना प्रॉफिट होगा इस बारे में बात करने वाले है। लेकिन इससे पहले मैं आपको याद दिला दू की हम आज इस लेख में SBI की Lumpsum Mutual Fund स्कीम के बारे में बात कर रहे है। यदि आपको SBI के SIP प्लान में दिलचस्पी है तो आप हमारे SBI Mutual Fund स्कीम के बारे में जानकारी पढ़ सकते है।

अब हम अपने मुद्दे की बात पर आते है। जैसा की हम बात कर रहे थे SBI के Lumpsum Mutual स्कीम के बारे में, इस स्कीम का पूरा नाम SBI Infrastructure Fund Direct Growth Plan मैं आपको थोड़ा Infrastructure Fund के बारे में आसान शब्दो में समझा देता हूँ।

इसे भी जरूर देखें:- इस स्कीम में 1 हजार रूपये जमा करके बनेंगे 1.48 करोड़ रूपये का फंड

जैसा की अभी के समय इंडिया में Infrastructure बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। जगह-जगह पर रोडो का निर्माण बहुत तेजी से बड़ रहा है, बड़े-बड़े एयरपोर्ट का भी निर्माण बड़ रहा है, रेलवे भी इस मामले में पीछे नहीं है, और बहुत बड़ी बहुतायत में बिल्डिंग्स का निर्माण भी बड़ रहा है। इस लिए SBI Infrastructure Fund उन बड़ी-बड़ी कंपनी में आपके पैसे को इन्वेस्ट करते है जो लोग Infrastructure सेक्टर से है।

हम आपको बताना चाहेंगे की SBI ने Larsen & Toubro Ltd, Reliance Industries Limited, Shree Cement Limited, Ultra Tech Cement जैसी कंपनी में निवेश किया हुआ है। इस स्कीम को SBI ने 2013 में शुरू किया था। यानि की इस स्कीम को लगभग 10 साल से ज्यादा हो गया है।

कितना निवेश कर सकते है

इस स्कीम में आप कम से कम 5 हजार से निवेश कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी जमा कर सकते है। इसके रिटर्न की बात करे तो पिछले 1 साल से इस Fund ने 57.13% का रिटर्न दिया है। अगर हम पिछले 3 साल के रिटर्न की बात करे तो 29.93% का रिटर्न दिया है और अगर हम पिछले 5 साल के रिटर्न की बात करें तो 24.23% का रिटर्न इस फण्ड ने दिया है।

50 हजार रूपये जमा करने पर कितना मिलेगा

ध्यान देना अब हम आपको 50 हजार रूपये जमा करने पर कितना पैसा आपको मिलेगा इस बारे में बताने वाले है। SIP Calculator के माध्यम से

कुल जमा राशि सालअनुमानित रिटर्न (20%)टोटल वैल्यू
50 हजार20 साल₹18,66,880₹19,16,880
50 हजार15 साल₹7,20,351₹7,70,351
50 हजार10 साल₹2,59,587₹3,09,587
50 हजार5 साल₹74,416₹1,24,416

हमने आपको टेबल के माध्यम से समझाया की 50 हजार रूपये एक बार जमा करने पर कितने साल बाद कितना रिटर्न मिलेगा। और साथ ही अपने एक बात पर गौर किया होगा की आप जिनते ज्यादा साल तक अपने पैसे को निवेश करोगे उतना ज्यादा आपको रिटर्न देखने को मिलता है।