Mutual Fund SIP: मात्र 100 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 20 लाख सिर्फ इतने साल बाद

आज के टॉपिक में हम बात करने वाले है Mutual Fund Scheme के बारे में जिसे कुछ लोग SIP भी कहते है। SIP का पूरा नाम (Systematic Investment Plan) है। शायद कुछ लोगो को SIP के बारे में पहले से पता होगा लेकिन जिन लोगो को SIP के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं है। उन लोगो को हम आसान भाषा में Mutual Fund (SIP) के बारे में बतायेंगे।

हम बात करेंगे, आप मात्र 100 रूपये के निवेश से कैसे लाखों का रिटर्न प्राप्त कर सकते है, कितने समय में कर सकते है और साथ में पूरी गणना भी समझेंगे।

मुददे की बात पर आने से पहले मैं आपको कुछ और बताने वाला हूँ। यदि आपने आज तक अपने पैसे को किसी भी स्कीम में निवेश नहीं किया है तो आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप पैसे से पैसा बना सकते है। हम आपको बतायेंगे मात्र 100 रूपये के निवेश से आप कैसे लाखो का Fund तैयार कर सकते है। और यह सब होता है कंपाउंडिग के जरिये।

अभी कुछ समय से Mutual fund जैसे स्कीम में लोग अपने पैसे को निवेश करके या जमा करके अच्छा खाशा रिटर्न प्राप्त कर रहे है। यदि आप भी Mutual Fund में अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको अच्छा खाशा फायदा मिलने वाला है। आप ज्यादा निवेश भी नहीं करेंगे तो भी चलता है।

सिर्फ 100 रूपये से करे निवेश

ध्यान दीजिये जरा अब बातों पर, अभी के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश के लिए बाजार में कई तरह के फंड चल रहे रहे है। आप किसी भी एक फंड को चुन कर सिर्फ 100 रूपये से सुरु कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें:- सिर्फ एक बार 50 हजार जमा करने पर 19 लाख मिलेंगे

बात हो रही है सिर्फ 100 रूपये के निवेश से आपको लाखों का रिटर्न कैसे मिलेगा। अगर आप प्रति दिन 100 रूपये Mutual Fund में जमा करते है तो महीने के आपके पास 3 हजार रूपये जमा हो जाते है Mutual Fund में यानि की एक साल में आपका यह पैसा 36 हजार रूपये जमा हो जाता है। और अगर आप इस पैसे को 5 साल के लिए जमा करते है तो यह 1 लाख 80 हजार रूपये हो जाता है।

100 रूपये जमा करके मिलेंगे इतने साल बाद 20 लाख

अब बाद करते है इंटरेस्ट रेट की, हम आपको बता दे Mutual Fund (SIP) में ज्यादातर फंड में 10% से 18% तक ब्याज मिलता है। हम सिर्फ 15% भी अगर मान के चले तो इस हिसाब से 5 साल में आपका जमा किए पैसे में मिलने वाला ब्याज ₹89,045 रूपये होता है। अब हम जमा पैसे और ब्याज के पैसे को जोड़े तो टोटल ₹2,69,045 रूपये होता है। तो देखा आपने सिर्फ 5 साल में आपका पैसा कितना ज्यादा बड़ गया है।

अगर हम इसी पैसे को 10 साल के लिए और बड़ा दे तो कितना होगा, चलिए जानते है। अभी हमने 5 साल का हिसाब बताया अब हम 15 साल का कैलकुलेशन करेंगे। अगर आप हर रोज 100 रूपये SIP या Mutual Fund में जमा करते है 15 साल तक तो आपका जमा किया पैसा 5 लाख 40 हजार रूपये होता है।

इस पर यदि आपको 15% का इंटरेस्ट मिलता है तो 15 साल में आपका टोटल इंटरेस्ट का पैसा ₹14,90,589 रूपये 14 लाख 90 हजार रूपये यही की जमा किये हुए पैसो से ज्यादा मिल रहा है इसे ही कंपाउंडिग कहते है। अब हम इसे जोड़े तो टोटल आपका ₹20,30,589 रूपये बन जाता है। 20 लाख से भी ज्यादा देखा आपने 100 रूपये की ताकत को।

Disclaimer:- हम आपको बता से शेयर मार्किट और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बाजार जोखिमों के अधीन है। इसलिए सावधानी से निवेश करें।