SBI Lumpsum Plan: ₹50,000 जमा करने पर ₹7,70,351 रूपये का रिटर्न इतने साल बाद

SBI Lumpsum Mutual Fund: आजकल अधिकतर लोगो का यही मानना होता है कि अपनी बचत को एफडी में निवेश कर दे या फिर किसी सरकारी योजना में निवेश कर दे। लेकिन क्या आपको लगता है निवेश करने के लिए ये विकल्प सही होते है। अगर नहीं तो हम आपको आज एक निवेश ऑप्शन के बारे में बताने वाले है।

SBI Lumpsum Plan

हम बात कर रहे है SBI Mutual Fund की खास स्कीम के बारे में। जिसमे आपको किसी बैंक की FD या सरकारी बैंक से अधिक ब्याज देखने को मिलेगा। हम बात कर रहे है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की Lumpsum Mutual स्कीम के बारे में। आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से….

SBI Lumpsum Plan स्कीम क्या है ?

यह एक वन टाइम डिपाजिट स्कीम है इसमें आप एक बार में 25 हजार, 50 हजार या फिर 1 लाख निवेश कर सकते है। निवेश करने से पहले हम आपको इसके (SBI Lumpsum Mutual Fund) बारे में पूरी डिटेल से बताते है कि आप किस प्रकार इस स्कीम में निवेश कर सकते है और 50 हजार निवेश करने पर कितना रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

SBI Infrastructure Fund Direct Growth Plan

SBI के Lumpsum Plan स्कीम के बारे में देखा जाये तो इसे SBI Infrastructure Fund Direct Growth Plan के नाम से भी जाना जाता है। जैसा की अभी के समय इंडिया में Infrastructure बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। जगह-जगह पर रोडो का निर्माण बहुत तेजी से बड़ रहा है, बड़े-बड़े एयरपोर्ट का भी निर्माण बड़ रहा है, रेलवे भी इस मामले में पीछे नहीं है, और बहुत बड़ी बहुतायत में बिल्डिंग्स का निर्माण भी बड़ रहा है।

इसलिए SBI Infrastructure Fund उन बड़ी-बड़ी कंपनी में आपके पैसे को इन्वेस्ट करते है जो लोग Infrastructure सेक्टर से है। हम आपको बताना चाहेंगे की SBI ने Larsen & Toubro Ltd, Reliance Industries Limited, Shree Cement Limited, Ultra Tech Cement जैसी कंपनी में निवेश किया हुआ है। इस स्कीम को SBI ने 2013 में शुरू किया था। यानि की इस स्कीम को लगभग 10 साल से ज्यादा हो गया है।

इतने रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

अगर आप एसबीआई बैंक की इस स्कीम (SBI Lumpsum Mutual Fund) में निवेश करना चाहते है तो 5000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। अब निवेश की तो बात हो गयी, अब इस Lumpsum Mutual स्कीम में मिलने वाले रिटर्न की बात की जाये तो पिछले 1 साल से इस Fund ने 57.13% का रिटर्न दिया है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Best Scheme:  ₹45 रूपये हर दिन जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 25 लाख रूपये, LIC की धाकड़ लखपति स्कीम

LIC Best Scheme: ₹45 रूपये हर दिन जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 25 लाख रूपये, LIC की धाकड़ लखपति स्कीम

और इससे आगे जाते है तो पिछले 3 साल में 29.93% का रिटर्न दिया है और अगर हम पिछले 5 साल के रिटर्न की बात करें तो 24.23% का रिटर्न इस फण्ड ने दिया है। रिटर्न के बारे में हमने तो आपको (SBI Lumpsum Mutual Fund) पिछले 5 साल के बारे में बता दिया। अब देखते है 50 हजार के निवेश पर आपको कितना रिटर्न दिया जाएगा।

कुल जमा राशिसालअनुमानित रिटर्न (20%)टोटल वैल्यू
50 हजार15 साल₹7,20,351₹7,70,351
50 हजार10 साल₹2,59,587₹3,09,587
50 हजार5 साल₹74,416₹1,24,416

इस तालिका के माध्यम से आप समझ गए होने की आपको 50 हजार के निवेश पर कितना रिटर्न मिलने वाला है। इस स्कीम की खास बात यह है कि आप जितने अधिक समय के लिए निवेश करेंगे उतना (SBI Lumpsum Mutual Fund) हो अधिक आपको रिटर्न मिलेगा।