PM Mudra Loan Yojana: बिज़नेस के लिए यहाँ मिलेगा 10 लाख तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

PM Mudra Loan Yojana: आज की इस बेरोजगारी की दुनिया में हर कोई व्यवसाय की और आगे बढ़ रहा है लेकिन इसमें भी उसे कोई सफलता नहीं मिल रही है। और साथ ही उनके लिए किसी प्रकार से कोई रोजगार नहीं उपलब्ध हो रहा है। तो ऐसे में केंद्र सरकार ने युवाओ को व्यवसाय के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने हेतु एक खास योजना शुरू की है। जिसका नाम पीएम मुद्रा लोन योजना है।

PM Mudra Loan Yojana

मुद्रा योजना (PM Mudra Loan Yojana) के तहत सरकार बेरोजगार युवाओ को व्यवसाय स्थापित कराने हेतु लोन की सुविधा प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में शुरू की गई थी। इसके तहत 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराया जाता है। अब तक 18.6 लाख करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

PM Mudra Loan Yojana

PMMY का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को लाभ पहुंचाना है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण नहीं कर पा रहे हैं। इस PM Mudra Loan Yojana के माध्यम से भारत के युवाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

श्रेणी के आधार पर मिलेगा लोन

इस योजना के तहत तीन प्रकार के लोन (Loan) दिए जाते हैं।

  1. शिशु लोन:- अगर शिशु लोन की बात करें तो इसके तहत युवाओं को ₹50000 तक का लोन कराया जाता है।
  2. किशोर ऋण:- इस प्रकार के लोन के तहत आवेदक को ₹50000 से ₹5 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाता है।
  3. तरूण लोन:- तरूण लोन के तहत लाभार्थी को ₹500000 से लेकर ₹10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है।

अगर आप भी इस मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) का लाभ लेना चाहते है तो ऑनलाइन की मदद से या किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते है। साथ ही इस योजना में कुछ पात्रता भी तय की गयी है अगर आप उस पात्रता को पूरा करते है तो आपको ऋण अवश्य मिलेगा।

PMMY योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

जिस प्रकार से सभी सरकारी योजनाओ में पात्रता का निर्धारण किया जाता है ठीक उसी प्रकार इस योजना में भी कुछ पात्रता तय की गयी है। सबसे पहले आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मांगे गए सभी दस्तावेज होने चाहिए।

इसे भी जरूर देखें: LIC Best Scheme:  ₹45 रूपये हर दिन जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 25 लाख रूपये, LIC की धाकड़ लखपति स्कीम

LIC Best Scheme: ₹45 रूपये हर दिन जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद 25 लाख रूपये, LIC की धाकड़ लखपति स्कीम

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • व्यवसाय संबंधी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • रोजगार पंजीयन
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको योजना (PM Mudra Loan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको पीएम मुद्रा लोन योजना के आवेदन हेतु लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है। इसके बाद आवेदन फॉर्म से पूछी गई जानकारी सही सही भरना है।

सभी जानकारी भरने के बाद मांगे गए दस्तावेज संलग्न कर दे। अब आपको यह आवेदन पत्र अपने नजदीकी बैंक में जमा करना होगा। आपके आवेदन पत्र एवं दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके कुछ समय बाद आपके खाते में लोन की राशि स्थान्तरित कर दी जाएगी। इस तरह आप मुद्रा लोन योजना का लाभ ले सकते है।