PPF Yojana Post Office: हर महीने 5 हजार की राशि जमा करने पर मिलेगा 16 लाख का रिटर्न, इतने सालों के लिए करना होगा निवेश

PPF Yojana Post Office: अगर आपके पास कोई नौकरी है तो रिटायरमेंट के बाद आपको पेंशन का लाभ जरूर मिलेगा। लेकिन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो के लिए पेंशन की कोई सुविधा नहीं होती है। 60 साल की उम्र या बुढ़ापे के बाद अपने खर्चे को चलने के लिए पेंशन की जरुरत होती है। ऐसे में बिना नौकरी वाले लोगो को काफी दिक्कत्तों का सामना करना पड़ता है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद के खर्चो की चिंता से मुक्त होना चाहते है तो हम आपके लिए एक खास इन्वेस्टमेंट प्लान लेकर आये है।

PPF Yojana Post Office

हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में जिसमे निवेश कर आप भविष्य में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। इस स्कीम में कोई भी प्रतिमाह 500 रूपए जमा कर अच्छा रिटर्न (Post Office PPF Plan) प्राप्त कर सकता है। इस योजना का पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है। यह एक सरकारी योजना है, जिसमे आप बिना किसी चिंता के अपना पैसा निवेश कर सकते है। अब बात करे इसके ब्याज की तो पोस्ट ऑफिस पीपीएफ योजना ने आपको 7.1 प्रतिशत कंपाउंड ब्याज का लाभ दिया जाएगा। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

क्या है निवेश की रकम

अब अगर आप इस पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम के तहत खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीकी डाकघर में जाकर निवेश शुरू कर सकते है। इसमें किया जाने वाला निवेश एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रूपए होता है। इस पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड योजना में जमाकर्ता आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कटौती के लिए भी पात्र होते हैं। अब आइये जानते है इसमें मिलने वाली ब्याज दर (Post Office PPF Plan) के बारे में।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने ₹1,000 जमा पर मिलेंगे ₹5,54,588 रूपये और इतने साल बाद

Post Office की और दिया जा रहा इतना ब्याज

वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस की इस योजना (Post Office PPF Plan) में निवेश करने पर जमाकर्ता को सालाना 7.1 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलता है। हर एक वित्तीय साल के आखिर में मिलने वाले ब्याज को जमाकर्ता के अकाउंट में डिपॉजिट कर दिया जाता है। इसके अलावा PPF अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल में होती है, जिसमें आप निवेश की अवधि को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते है अगर आप इस स्कीम में 60,000 रूपए का निवेश करते है तो मैच्योरिटी पर आपको कितना रिटर्न दिया जाएगा।

60 हजार के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप भी छोटे से निवेश से लखपति बनना चाहते है तो स्कीम में निवेश जरूर करे। तो इसके लिए आपको हर महीने पीपीएफ स्कीम में 5000 रूपए का निवेश करना होगा। इस तरह एक साल में आपका निवेश 60,000 हो जाएगा। और आप जानते है यह स्कीम 15 साल में मैच्‍योर होती है। इस हिसाब से 15 सास्लो में आपके खाते (Post Office PPF Plan) में 9,00,000 रूपए जमा हो जाते है। इस पर 7.1 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से केवल ब्याज के 7,27,284 रुपए दिए जाएंगे। और कुल 15 सालो की मैच्योरिटी के बाद आपको 16,27,284 रूपए की राशि मिलेगी।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से अधिक अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा किसी नाबालिग का खाता भी उसके माता-पिता या अभिभावक के द्वारा खुलवाया जा सकता है। अगर आप भी लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छी स्कीम हो सकती है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?

Post Office Scheme: सिर्फ 5 साल में मिलेंगे ₹4,63,877 रूपये का रिटर्न जमा करना होगा इतना पैसा ?