Post Office PPF Yojana: ₹1500 जमा करके 4 लाख 73 हजार मिलेंगे, पूरी जानकारी समझे

क्या आप कम पैसे जमा करके ज़्यादा रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की PPF (Public Provident Fund) योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इस योजना में आप ₹100 से लेकर ₹15,000 तक हर महीने जमा कर सकते हैं और मैच्योरिटी पर 4 लाख 73 हजार से भी ज़्यादा पा सकते हैं।

PPF क्या है

PPF एक लॉन्ग-टर्म बचत योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा 1986 में शुरू किया गया था। यह एक EEE (Exempt-Exempt-Exempt) योजना है, जिसका अर्थ है कि जमा राशि, अर्जित ब्याज और मेच्योरिटी अमाउंट सभी आयकर से मुक्त हैं।

1,500 जमा करके 4 लाख 73 हजार कैसे मिलेंगे

अगर आप PPF योजना में हर महीने 1,500 रुपये जमा करते हैं, तो 15 साल की अवधि में आप कुल 2,70,000 रुपये जमा कर पाएंगे। 7.1% की वार्षिक ब्याज दर के साथ, आपकी जमा राशि 15 साल में बढ़कर 4,73,349 रुपये हो जाएगी।

PPF में निवेश कैसे करें

आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में PPF खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको अपनी आधार कार्ड, पैन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। न्यूनतम जमा राशि 100 रुपये है और आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये हर साल जमा कर सकते हैं। आप जमा राशि को मासिक, तिमाही या सालाना रूप से जमा कर सकते हैं।

PPF के फायदे

PPF एक सुरक्षित निवेश योजना है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा सपोर्टेड है। यह एक कर-मुक्त योजना है, जिसका अर्थ है कि आपको जमा राशि, अर्जित ब्याज और मेच्योरिटी अमाउंट पर कोई कर नहीं देना होगा।

PPF में जमा राशि पर आपको उच्च ब्याज दर मिलती है। PPF खाता खोलने के बाद आप 7 साल बाद लोन ले सकते हैं। PPF खाता 15 साल की अवधि के लिए होता है, जिसे आप 5 साल की अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं।

PPF एक बेहतरीन बचत योजना है जो आपको कम पैसे जमा करके बड़ी रकम हासिल करने में मदद कर सकती है। यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो PPF आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।