Post Office MIS Yojana: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 5 साल तक मिलेंगे ₹9250 रूपये हर महीने

Post Office MIS Yojana: आजकल हर कोई निवेश करने के लिए अच्छे साधन ढूंढ रहा है जहाँ उन्हें बेहतर रिटर्न मिल सके। अगर आप भी ऐसे ही कोई बेहतर रिटेन की तलाश में है तो आपकी तलाश यहाँ आ कर खत्म होती है।

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले है जिसमे निवेश कर आप हर महीने गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office MIS Yojana) है।

Post Office MIS Yojana

इसमें आपको एकमुश्त पैसा जमा कर हर महीने अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते है। अगर आप ऐसी ही किसी योजना में निवेश करना चाहते है तो POMIS योजना आपके लिए सही साबित होने वाली है। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आप नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जा सकते है इसके अलावा किसी बैंक में भी खुलवा सकते है।

जाने क्या है पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

मंथली इनकम स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको कम से कम 1000 रूपए से निवेश शुरू करना होगा। और अधिकतम आप सिंगल खाते में 9 लाख तक ही जमा कर सकते है।

अगर आप इससे अधिक (Post Office MIS Yojana) जमा करना चाहते है तो आपको ज्वॉइंट अकाउंट खुलवाना होगा, जिसमे आप 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

इतने समय के लिए कर सकते है निवेश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। जिसमे आपको 7.40 प्रतिशत ब्याज दर दी जाएगी। अगर आप इस खाते को आगे बढ़ाना चाहते है तो 5-5 साल और आगे बढ़ा सकते हैं।

जमा राशि पर इतना मिलेगा ब्याज

एक उदाहरण की मदद से बताया जाएगा की आपको कितना पैसा मिलने वाला है। जैसे की अगर आप 1 लाख रूपये जमा करते है तो आपको 7.4% की
ब्याज के हिसाब से हर महीने 617 रुपये दिए जाएंगे। बाकि आपका जमा किया हुआ पैसा खाते के 5 साल पुरे होने के बाद दे दिया जाएगा।

और अगर आप 2 लाख रूपए जमा करते है तो आपको हर महीने 1233 रुपये मिलेंगे। ऐसे ही 3 लाख रुपये जमा करने की स्तिथि में हर महीने 1850 रुपये दिए जाएंगे। ऐसे ही आप ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रूपए जमा कर सकते है।

इसमें आपको हर महीने 5550 रूपये मिलते रहेंगे और 5 साल पुरे होने के बाद 9 लाख रूपए भी मिल जाएंगे। पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहता है आपको चिंता करने (Post Office MIS Yojana) की कोई जरुरत नहीं है।

और यदि आप ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा कर 15 लाख रूपये जमा करती है तो आपक हर महीने 9250 रूपये मिलेंगे 5 साल तक।

खाता खुलवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

अगर आप किसी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए जाते है तो आपसे वहाँ कुछ जरूरी दस्तावेज मांगे जाएंगे। जिसमे आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल होना चाहिए। इसके बाद ही आओ POMIS खाता खुलवा सकते है।

समय से पहले निकाल सकते है पैसा

जैसे की अपने पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश किया है और आप किसी कारणवश अब पैसा निकालना चाहते है। तो इस स्तिथि में आप एक साल के बाद ही पैसा निकाल सकते है। और 1 साल बाद पैसा निकालने की स्तिथि में भी आपको पेनल्टी देनी होगी।

अगर आप MIS खाते (Post Office MIS Yojana) से पैसा 1 से 3 साल के बीच में निकालते हैं, तो आपके द्वारा निवेश किये गए पैसे का 2% काट लिया जाएगा उसके बाद आपका पैसा वापिस हो जाएगा।