SBI Scheme: सिर्फ 2 साल पैसा जमा करने पर मिलेंगे ₹17,36,919 रूपये, पूरी जानकारी समझे

SBI Scheme: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक में हर कोई जनता है, इस बैंक में लगभग 65% जनता के खाते होंगे। इसमें ग्राहकों को समस्त प्रकार की सुविधाएँ दी जाती है। ऐसे ही SBI फिर से अपने ग्राहकों के लिए शानदार ऑफर लेकर आया है।

इस ऑफर के तहत बैंक एसबीआई सर्वोत्तम एफडी (SBI Sarvottam FD Scheme) नाम से एक योजना चल रहा है। योजना की खास बात यह है कि इसमें आपको पीपीएफ, एनएससी, पोस्ट ऑफिस स्कीम आदि की तुलना में अधिक ब्याज दिया जाएगा जो की 7.4% होगा।

SBI Sarvottam FD Scheme

आप भी अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यह स्कीम केवल एक या दो साल की है। इसमें 1 साल के लिए खाता खुलवाने पर आम जनता को 7.40% ब्याज मिलेगा, वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% ब्याज दिया जाएगा।

इसके अलावा 2 साल के लिए निवेश करने पर आम जनता को 7.40% फीसदी ब्याज दिया जाएगा तो वहीं वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.90% फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है।

इतने रुपए तक कर सकते है निवेश

एसबीआई सर्वोत्तम Fixed Deposit स्कीम (SBI Sarvottam FD Scheme) का लाभ लेने वाले निवेशक कम से कम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते है। कोई भी नागरिक अपने माता पिता के लिए भी खाता खुलवा कर निवेश कर सकते है।

कम से कम 15 लाख रूपये यदि आप इस स्कीम में जमा करते है तो आपको 2 साल बाद 17,36,919 रूपये मैच्योरिटी पर मिलेंगे जिसमें से 2,36,919 रूपये आपको ब्याज मिलता है।

वही आप अधिकतम 2 करोड़ रुपये का निवेश कर सकते है। इस राशि को आप 1 साल के लिए या फिर 2 साल के लिए निवेश कर सकते है। रिटायरमेंट हुए नागरिकों के लिए यह स्कीम काफी काम आने लाभदायक होगी।

दिया जा रहा है चक्रवृद्धि ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की इस योजना में आपको चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाएगा। जिसका मतलब है कि हर तीन महीने में ब्याज का कैलकुलेशन किया जाएगा। यही कारण है कि लोगों को तय ब्याज दर से कुछ ज्यादा ब्याज दिया जाता है।

इस स्कीम में अगर कोई निवेशक 2 करोड़ रुपये से अधिक न निवेश करता है तो उसे 1 साल की समय अवधि के लिए 7.82 फीसदी ब्याज मिलेग। वहीं दो साल के डिपॉजिट के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है।

ऐसे ही 2 करोड़ रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक की राशि के लिए एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल के लिए 7.77% और 2 साल के लिए 7.61% ब्याज दे रहा है। अगर आप भी इस योजना (SBI Sarvottam FD Scheme) का लाभ लेना चाहते है तो तुरंत ही नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संपर्क करे।

समय से पहले निकासी

अगर कोई नागरिक एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर रहा है और किसी कारणवश उसे स्कीम से पैसा निकालना है तो ऐसी स्तिथि में एफडी (SBI Sarvottam FD Scheme) में से पैसा नहीं निकाला जा सकता है।

कुछ योजनाए नॉन-कॉलेबल योजनाएं कहलाती है और इस स्कीम को भी नॉन-कॉलेबल योजना में शामिल किया गया है। तो अगर आप इस स्कीम से समय से पहले पैसा निकालते है तो आपको इसके लिए चार्ज देना होगा। जिसके बाद ही आप पैसा निकाल सकते है।