Post Office Scheme: 1 लाख रूपये की FD करने पर मिलेगा इतना रिटर्न जल्द कर लो निवेश

Post Office Scheme: आज के समय में निवेश करने से पहले काफी बार सोचना पड़ता है। बस एक पोस्ट ऑफिस एफडी ही एक ऐसा निवेश विकल्प है, जो आज के समय में सबसे सुरक्षित है। अगर आपके पास भी अपनी कमाई में से कुछ पैसे बचाकर निवेश करना चाहते है तो तुरंत ही नजदीकी डाकघर में (Post Office Scheme) संपर्क कर सकते है। इस स्कीम में 1 साल से लेकर 5 साल तक खाता खुलवा सकते है।

Post Office Scheme

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में देश में रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। जिसके तहत अमीर या गरीब कोई भेदभाव नहीं होता है। FD स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करने पर 6.7% ब्याज दर दे रही है, यह किसी अन्य बैंक की एफडी स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दर से ज्यादा है। इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपके पास कुछ खास जानकारी होना जरूरी है। आइये जानते है इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

100 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

देश में रहने वाला कोई भी नागरिक नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकता है। यह डाकघर की और से चलाई जा रही एक काफी पॉपुलर स्कीम है। जिसमे आप एक साल से पांच साल तक की अवधि के लिए निवेश कर सकते है। फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में आप 100 रूपए से निवेश शुरू करे सकते है। और इसमें अधिकतम निवेश (Post Office Scheme) की कोई सीमा नहीं है।

इसे भी जरूर देखें: Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करने पर मिलेगा दुगना पैसा

1 लाख की FD करने पर कितना मिलेगा

जैसे की अपने ध्यान दिया होगा की अगर आप अपने पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट में 1 लाख का निवेश करते है तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा। जी हां, गर आप 1 साल की अवधि के लिए जमा करते है तो आपको कुल ₹1,07,081 का रिटर्न मिलेगा। वहीं 2 साल की जमा अवधि पर 1,14,888 का रिटर्न मिलता है। इसके बाद 3 साल के लिए FD अकाउंट खुलवाने पर मैच्योरिटी पर कुल ₹1,23,508 की राशि मिलेगी। और 5 साल की अवधि पर 1 लाख रूपए के निवेश पर पोस्ट ऑफिस की और से 1,44,995 रुपये का रिटर्न मिलेगा।

लोन की मिलती है सुविधा

वैसे तो भारतीय डाकघर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की बचत योजनाएं चलाता है। लेकिन एफडी स्कीम को सभी लोग इसलिए पसंद करते है क्युकी यहाँ आपको अच्छे रिटर्न के साथ और भी काफी बेनिफिट्स (Post Office Scheme) मिलते है। अगर आपको निवेश के दौरान किसी प्रकार से पैसो की जरुरत पड़ती है तो आप इसे बंद भी कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा आप चाहें तो मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले इसमें लोन भी ले सकते है। आपको जमा राशि के 50 फीसदी तक लोन मिलेगी, जिसकी इंटरेस्ट रेट FD अपर मिल रहे इंटरेस्ट रेट से 2 फीसदी ज्यादा होती है।

इसे भी जरूर देखें: Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न

Sukanya Samriddhi Yojana: ₹4,000 रूपये जमा करने पर मिलेगा 22 लाख रूपए का तगड़ा रिटर्न