Post Office Scheme: ₹42,000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,48,465 रूपये इतने साल बाद ?

Post Office Scheme: अगर आप अपनी कमाई में से थोड़ा पैसा निवेश करना चाहते है और उसके लिए कोई ऐसी स्कीम ढूंढ रहे हैं जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहे। तो पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना आपके निवेश को बढ़ाने में मदद कर सकती है। वैसे तो पोस्ट ऑफिस अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं में अच्छा रिटर्न मिलता है। लेकिन आप RD स्कीम में थोड़े थोड़े पैसे जमा कर एकमुश्त अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

Post Office Scheme

आरडी को रेकरिंग डिपाजिट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे हर थोड़ी थोड़ी रकम जमा कर अच्छी रकम जमा कर सकते है। वैसे तो पोस्ट ऑफिस (Post Office Investment Scheme) के अलावा कई बेंको में भी आरडी अकाउंट खुलवाने की सुविधा दी जाती है। लेकिन अधिकतर लोग बेंको के मुकाबले पोस्ट ऑफिस को ज्यादा सुरक्षित निवेश विकल्प मानते है। आइये जानते है कितने निवेश पर कितना रिटर्न दिया जाएगा।

100 रूपए से खुलवाए खाता

भारतीय डाकघर की और से चलाई जा रही इस आरडी स्कीम में आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है। अकाउंट में आप कम से कम हर महीने 100 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम के बारे में जाने तो अपनी मर्जी से कितनी भी रकम जमा कर सकते है। यह एक ऐसी योजना है जिस पर आपको अन्य योजना के मुकाबले अधिक रिटर्न मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

बैंक से मिल रहा है अच्छा ब्याज

रेकरिंग डिपाजिट स्कीम एकमात्र ऐसी स्कीम (Post Office Investment Scheme) है जिसमे निवेश करने पर आपको बेंक से अच्छा ब्याज दिया जाएगा। लेकिन इसमें आपको एक साथ पैसे जमा करने की कोई आवस्यकता नहीं है। इसमें आप हर महीने थोड़ी थोड़ी रकम जमा करने भी निवेश कर सकते है। पोस्ट ऑफिस RD योजना में 5 साल की जमा अवधि पर 6.7% ब्याज दर दी जाएगी। सरकार हर तीन महीने में ब्याज दर बदलती रहती है। रेकरिंग डिपाजिट पर मिलने वाले ब्‍याज पर टीडीएस कटता है, जो आईटीआर क्‍लेम करने के बाद इनकम के हिसाब से वापस कर दी जाती है।

₹3500 रूपए के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप हर महीने अपने आरडी खाते में ₹3500 रूपए जमा करते है तो 5 साल में आपको ₹2,48,465 रूपए का फंड मिलने वाला है। तो आइये शुरू करते है किस प्रकार से आपको इतनी बड़ी राशि मिलने वाली है। अगर आप एक महीने में ₹3500 रूपए का निवेश करते है तो एक साल (Post Office Investment Scheme) में आपका निवेश 42,000 रूपए हो जाता है।

इसके बाद यही निवेश आपको 5 साल तक जारी रखना होगा। जिसके बाद आपके रेकरिंग डिपाजिट खाते में 2,10,000 रूपए की राशि जमा हो जाती है। जिसमे से आप केवल ब्याज से 38,465 रूपए की कमाई कर सकते है। और आपको कुल मैच्योरिटी पर ₹2,48,465 की रकम मिलेगी। इसमें आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे उतना ही अधिक रिटर्न मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?