Post Office Scheme: ₹36,000 हजार जमा करने पर मिलेंगे ₹5,47,500 रूपये

Post Office Scheme: आज के समय में हर कोई कम समय में अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है। लेकिन ऐसा होना बेहद मुश्किल है, नामुमकिन नहीं। लेकिन कई बार लोग निवेश नहीं करते हैं, जबकि आज के दौर में ये जरूरी है। वहीं पोस्ट ऑफिस की और से चलाई जा रही छोटी बचत योजनाएं सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प है। ये सारी योजनाएं निवेशकों को सुरक्षित और गारंटीकृत रिटर्न के साथ-साथ आयकर में भी छूट प्रदान करती है।

Post Office Scheme

हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF 2024) के बारे में जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजनाओं में से एक है जो लंबी अवधि में ज्यादा मुनाफा देती है। पीपीएफ अकाउंट खुलवाने का फायदा यह है कि आप कम ब्याज दर पर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

वर्तमान में मिल रहा इतना ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम में दी जाने वाली ब्याज दर के बारे में बात करे तो वर्तमान में 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दर दी जा रही है जो की किसी बैंक की एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर से ज्यादा है। हालांकि, समय-समय पर सरकार इसमें बदलाव करती रहती है, लेकिन फिर भी इसमें ब्याज दरें नहीं घटती हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता (Post Office PPF 2024) आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। लेकिन याद रहे यह योजना केवल भारत में रहने वाले नागरिको के लिए शुरू की गयी है।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

500 रूपए से खुलवाए खाता

अगर आप भी इस PPF स्कीम में निवेश करना चाहते है तो कम से कम 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। इसके अलावा अधिकतम निवेश की बात करे तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है। ऐसा इसलिए क्युकी इससे अधिक की जमा राशि आपको किसी तरह का कोई ब्याज (Post Office PPF 2024) नहीं मिलने वाला है। कोई भी आवेदक निवेश एक साल में एक बार या अधिकतम 12 किस्तों में पैसा जमा कर सकता है।

इतने मिलते हैं पैसे

वहीं, इस पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करने का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है। फिर इसके बाद आप इसे 5 साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं। अगर आप रोजाना अपने पीपीएफ खाते (Post Office PPF 2024) में 100 रूपए जमा करते है तो एक साल में आपका निवेश ₹36,000 होता है। और इसी तरह निवेश 15 सालों तक निवेश करते है तो आपका निवेश ₹5,47,500 हो जाएगा।

जिस पर पोस्ट ऑफिस की और से 7.1 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। ऐसे में कैलकुलेटर के हिसाब से 15 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल ₹9,89,931 की रकम मिलेगी। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी ₹4,42,431 की कमाई होगी। आप जितनी अधिक राशि का निवेश करेंगे उतना ही अधिक रिटर्न मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?