Post Office KVP Yojana: सरकारी बैंक में होगा अब पैसा डबल 4 लाख जमा पर 8 लाख मिलेंगे

Post Office KVP Yojana: अक्सर आज के समय में लोगो को ऐसे निवेश की तलाश होती है जहाँ उन्हें अच्छा रिटर्न मिले और रिस्क भी ज्यादा न हो। ऐसी ही किसी स्कीम की तलाश अगर आपको भी है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आज हम एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है जहां आपका पैसा सुरक्षित रहेगा। हम बात कर रहे है पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना के बारे में, जो आपके इन्‍वेस्‍टमेंट को डबल कर देगी।

Post Office KVP Yojana

केवीपी स्कीम अपने निवेशकों को ग्यारंटी के साथ साथ अच्छा रिटर्न भी देती है। अगर आप भारत के निवासी है तो पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है। आज हम आपको बताने वाले है कि योजना (Post Office Scheme) में आप आवेदन कैसे करे सकते है और कितने महीने के लिए निवेश करने पर आपकी डबल हो जाएगी।

इतने महीने में दुगुना होगा आपका निवेश

वैसे तो पोस्ट ऑफिस की और से अपने ग्राहकों के लिए कई स्माल सेविंग स्कीम चलाई जाती है। इन सभी पर मिलने वाली ब्याज दरें सरकार के द्वारा तय की जाती है। अगर आप इस किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office Scheme) में निवेश करना चाहते है तो आप कम से कम 1000 रूपए से निवेश की शुरुआत कर सटके है। और अधिकतम निवेश के बारे में जाने तो आप कितनी भी रकम निवेश कर सकते है। और हां इस KVP स्कीम में आपका पैसा अब सिर्फ 115 माह यानी 9 साल 7 महीनों में ही डबल हो जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

Post Office MSS Scheme: सिर्फ 2 साल में मिलेंगे ₹2,32,044 रूपये सिर्फ इतना पैसा जमा करने पर

7.5 फीसदी मिल रहा ब्याज

पिछले साल अप्रैल 2023 में इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम की ब्याज दर को 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी किया गया था। यानी पहले इस स्‍कीम के जरिए पैसे दोगुना होने में जहां 120 महीने का वक्त लगता था, वहीं अब सिर्फ 115 माह यानी 9 साल 7 महीनों में ही आपके पैसे डबल हो जाएंगे।

अगर आप यहाँ अकाउंट खुलवाने के बारे में सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें आप सिंगल अकाउंट खुलवा सकते है इसके अलावा आप जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है। जॉइंट अकाउंट के लिए तीन लोग मिलकर खुलवा सकते है।

4 लाख के निवेश 8 लाख रूपए

अगर देश में रहने वाला कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहा है तो जल्द ही शुरू करे। अगर आप इस योजना में 4 लाख रूपए का निवेश करते है तो आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जाएगी। इस ब्याज दर के हिसाब से 9 साल 7 महीनों की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 8 लाख की रकम मिलेगी।

इसे भी जरूर देखें: Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

Post Office Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹20,000 रूपये पुरे 5 साल तक सिर्फ इतना जमा करने पर ?

साथ ही मिलेंगे अन्य फायदे

किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office Scheme) की खासियत है की आप इसमें नॉमिनी को भी जोड़ सकते है। ताकि आवेदक की मृत्यु के मामले में सारी रकम नॉमिनी को प्राप्त हो सके। इसके साथ ही अगर किसी वजह से आपको पैसो की जरुरत पड़ती है तो अकाउंट खुलवाने के 2 साल 6 महीने के बाद इस अकाउंट को बंद भी करा सकते हैं।