SBI 5 Year FD Scheme: 5 सालों के लिए करे इतने रूपए का निवेश, 6.50% ब्याज के हिसाब से मिलेंगे इतने रूपए

SBI 5 Year FD Scheme: जैसे की आप सभी जानते है किसी भी सेविंग अकाउंट में पैसा रखने से कोई अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है इससे अच्छा है कि किसी स्कीम में इन्वेस्ट कर दे। जो कोई भी ऐसी सोच रखता है उसके लिए हम लेकर आये है एक शानदार निवेश के लिए योजना। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश की सबसे बड़ी बेंको में से एक है। कई लोगो ने इसकी स्कीम्स में अपना पैसा निवेश कर रखा है।

SBI 5 Year FD Scheme

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SBI की ही एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है जिसमे निवेश कर आप कम समय में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। जी हां, हम बात करे रहे है स्टेट बैंक की एफडी स्कीम के बारे में। अगर आप भी अपना पैसा फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करना चाहते है तो स्टेट बैंक में FD अकाउंट (SBI 5 Year FD Scheme) खुलवा सकते है। आइये जानते है स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को जमा राशि पर कितना ब्याज दे रही है।

यहाँ दिया जा रहा इतना ब्याज

अगर आप स्टेट बैंक की इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते है तो किसी भी नजदीक की SBI बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे खाता तो खुलवा लेंगे लेकिन इसमें ब्याज कितना दिया जाएगा। तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, हम आपको इसमें मिलने वाली ब्याज दर के बारे में भी बताने वाले है। यहाँ 46 दिन से लेकर 179 दिनों की एफडी आपको 5.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिको को इस अवधि की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Best Investment Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रूपए

Best Investment Scheme: हर महीने ₹2,500 रूपये जमा करने पर मिलेंगे मैच्योरिटी के बाद ₹8,13,642 रूपए

इसके साथ ही 180 से 210 दिन में मैच्‍चोर होने वाली एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दर से ब्‍याज मिलेगा। और 211 दिन से लेकर 1 साल तक की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। स्टेट बैंक (SBI 5 Year FD Scheme) में अगर आप 1 साल के लिए एफडी खाता खुलवाते है तो इस पर आपको 6.80 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। 3 साल की एफडी पर आपको 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। 5 साल की जमा राशि पर निवेशकों को 6.50 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है।

5 लाख के इन्वेस्टमेंट पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप 5 साल के लिए SBI में 5 लाख रूपए निवेश करते है तो आपको इस पर 6.50 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। ऐसे में 5 लाख की जमा पर आपको मैच्‍योरिटी पर 6,90,209 रुपये दिए जाएंगे। जिसमे से ब्याज (SBI 5 Year FD Scheme) के केवल 1,90,209 रुपये होंगे।

बुजुर्गो को दिया जा रहा है अधिक रिटर्न

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी बेंको की और से बैंक वरिष्ठ नागरिको को आम नागरिको की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान की जाती है। ऐसे ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) भी सीनियर सिटीजंस को अतिरिक्त ब्याज का फायदा देती है। जहां इस एफडी अकाउंट पर आम नागरिको को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, तो वहीं सीनियर सिटीजंस (SBI 5 Year FD Scheme) को बैंक 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: ₹3.5 लाख की FD करने पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न SBI की स्कीम में

SBI FD Scheme: ₹3.5 लाख की FD करने पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न SBI की स्कीम में

यहाँ आसानी से खुलवा सकते यह एफडी खाता

अगर आप बीच इस फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे है तो ऑनलाइन की मदद से भी खुलवाकर निवेश कर सकते है। फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट खुलवाने के लिए आपको नजदीक के किसी भी भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन योनो ऐप (Yono App) का इस्तेमाल करके भी निवेश शुरू कर सकते है। तो इस तरह आप एकमुश्त राशि जमा कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।