Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने इतने रूपये जमा करने पर मिलेगा ₹64,01,082 रूपये का बजट

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना देश की बालिकाओ के लिए चलाई जा रही एक शानदार बचत योजना है। जिसमे कोई भी माता पिता अपनी बेटियों के लिए एसएसवाई खाता खुलवाकर उसमे निवेश कर सकती है। अगर आप भी अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए इस योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करते है तो बेटी को मच्योरिटी के समय में काफी बड़ा अमाउंट मिल सकता है जो उसकी पढाई और शादी के खर्च में काम आ सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

अगर आप भी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खुलवा सकते है। यह एक ऐसी योजना जा जिसमे आप केवल 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए निवेश कर सकते है। और एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों के लिए निवेश किया जा सकता है। अगर आपके घर में भी बेटी है तो उसके नाम से खाता खुलवाकर पैसे जमा कर सकते है। आइये जानते है इस स्कीम (All About SSY Yojana) के बारे में विस्तार से।

250 रूपए से खुलवाए खाता

भारत सरकार की एसएसवाई योजना में खाता खुलवाने के लिए कोई भी माता पिता उसके लिए नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन भर सकते है। अब बात आती है निवेश की तो आप कम से कम 250 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश की बात करे तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख का निवेश कर सकते है। और अगर किसी कारणवश आप पैसे नहीं जमा कर पाते है तो 50 रूपए सालाना के हिसाब से जुर्माना देकर खाता फिर से शुरू किया ज सकता है।

इसे भी जरूर देखें: SBI PPF Account: हर महीने ₹3000 रूपए जमा करने पर मिलेगा ₹9,76,370 रूपए का फंड

SBI PPF Account: हर महीने ₹3000 रूपए जमा करने पर मिलेगा ₹9,76,370 रूपए का फंड

तीसरी बेटी के लिए भी खुलवा सकते है खाता

सरकार की और से बनाये गए नियमो के अनुसार एक परिवार में केवल दो बेटियों के लिए खाता खुलवा सकते है। आपको बता दें की इसमें बेटी की आयु जब 10 साल की होती है तभी तक आप खाता खुलवा सकते है। इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति के परिवार में पहली बेटी के जन्म के बाद में जुड़वां बेटियों का जन्म होता है और फिर तीनों बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना (All About SSY Yojana) का लाभ मिल सकता है। अगर आप छोटी छोटी रकम भी हर महीने जमा करते है तो 64 लाख का फंड जमा कर सकते है। आइये जानते है इसके बारे में आगे इस आर्टिकल में।

15 सालों तक करना होगा निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना की खास बात है कि आपको कम से कम 15 सालों के लिए जरूर निवेश करना होगा। लेकिन मच्योरिटी की अवधि 21 साल की निर्धारित की गई है। माता-पिता को 15 साल तक निवेश करने के बाद कोई भी रकम नहीं जमा करनी होती है और 6 साल आपको ब्याज मिलता रहता है। इसके बाद स्कीम के 21 वर्ष पुरे होने पर मच्योरिटी का लाभ बेटियों को दे दिया जाता है।

ऐसे इकठ्ठा होगा 64 लाख का फंड

अगर आप जानना चाहते है कि 64 लाख का फंड किस प्रकार से जमा कर सकते है। तो अगर आप प्रतिमाह ₹11,550 रूपए का निवेश करते है तो एक साल में आपका निवेश (All About SSY Yojana) ₹1,38,600 हो जाता है। इसी तरह 15 सालों तक निवेश जारी रखना होगा, जिसके बाद आपके खाते में कुल ₹20,79,000 जमा हो जाते है। इसके इस जमा राशि पर आपको 8.2% के हिसाब से ब्याज दर दी जाएगी। इस हिसाब से आपको मैच्योरिटी के बाद कुल ₹64,01,082 की रकम मिलेगी। जिसमे के केवल ब्याज से आपकी ₹43,22,082 की इनकम होगी।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान

LIC Jeevan Pragati Plan: रोजाना ₹200 रूपए के निवेश पर 28 लाख का रिटर्न, इन बातों का रखें ध्यान