SBI Saving Scheme: सिर्फ 1 बार पैसा जमा करों 5 साल बाद मिलेंगे ₹4,83,147 रूपए

SBI Saving Scheme: आज के समय में निवेश करने के लिए कई विकल्प मौजूद है। छोटे निवेशक जो अपने निवेश पर जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, उनके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की और से चलाई जा रही एफडी स्कीम एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। एफडी यानि फिक्स्ड डिपाजिट जिसमे आपको एकमुश्त राशि निवेश करनी होती है। जिसके बाद आपको बैंक की और से शानदार ब्याज दर के साथ अच्छा रिटर्न दिया जाता है।

SBI Saving Scheme

SBI एफडी स्कीम सबसे शानदार निवेश विकल्प है, जिसमे कई लोगो ने अपना पैसा निवेश किया हुआ है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अकाउंट खुलवा (SBI FD Investment) सकते है, इसके अलावा ऑनलाइन SBI YONO की मदद से भी अकाउंट खुलवा सकते है। तो आइये जानते है SBI की इस स्कीम में कितने निवेश पर कितना रिटर्न दिया जाएगा।

₹1,000 से शुरू कर सकते है निवेश

भारतीय स्टेट बैंक देश के प्रमुख बेंको में से एक है, जिसमे आप अच्छा रिटर्न पाने के लिए एफडी अकाउंट खुलवा सकते है। इस स्कीम में आप 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है, और अधिकतम निवेश की बात करे तो आप अपनी मर्जी के हिसाब से कितने भी रूपए निवेश कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Scheme: ₹7,09,902 रूपये का रिटर्न पाने के लिए इतना करना होगा जमा

SBI RD Scheme: ₹7,09,902 रूपये का रिटर्न पाने के लिए इतना करना होगा जमा

SBI विभिन्न जमा अवधि (SBI FD Investment) के लिए अलग-अलग ब्याज दरें प्रदान करता है, जो आमतौर पर 3% से 7% प्रति वर्ष तक होती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ देती है।

3.5 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक फिक्स्ड डिपाजिट में अपना पैसा निवेश कर सकता है। इसमें आप 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते है।

ऐसे में मान लीजिये कोई आवेदक अपने खाते (SBI FD Investment) में एकमुश्त 3.5 लाख रूपए का निवेश करता है। इस निवेश पर 5 साल की मैच्योरिटी पर बैंक की और से 6.5% ब्याज दर दी जाएगी। कैलकुलेशन किया जाए तो 5 साल की मेच्योरिटी के बाद आपको कुल 4,83,147 रूपए की राशि मिलेगी।

इसे भी जरूर देखें: Online Paise Kaise Kamaye: घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के शानदार तरीके, हर महीने ₹50000 तक

Online Paise Kaise Kamaye: घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के शानदार तरीके, हर महीने ₹50000 तक

SBI FD में निवेश कैसे करें?

अगर आप निवेश करने के बारे में सोच लिए है तो निवेश करने के लिए आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की निकटतम शाखा में जा सकते हैं। इसके अलावा एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को अपना पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण और पासपोर्ट साइज़ फोटो जैसी जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

SBI की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी फिक्स्ड डिपाजिट खोल सकते हैं, जहां आपको विस्तृत जानकारी और फॉर्म भरने की सुविधा उपलब्ध होती है। अगर आपको एसबीआई एफडी योजना (SBI FD Investment) के बारे में और जानकारी चाहिए, तो आप बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं या उनके ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।