SBI RD Scheme: ₹60,000 रूपये जमा करने पर मिलते है इतने रूपये ?

SBI RD Scheme: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश के जाने माने बेंको में से एक है। इस बैंक में कई क्षेत्रों में अपनी शाखाएं खोल रखी है और हर जगह कई लोगो ने खाते खुलवा रखे है। फ़िलहाल में बैंक ने आरडी स्कीम (SBI RD Calculator) में अच्छी ब्याज दर का ऑफर दे रही है। अगर आप भी कही निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो RD सबसे अच्छा विकल्प है। आरडी को सामान्यतः रेकरिंग डिपाजिट के नाम से जाना जाता है।

SBI RD Scheme

भारतीय स्टेट बैंक एक सुरक्षित और बेहतर निवेश विकल्प है। यह योजना निश्चित समय के लिए नियमित रूप से पैसे जमा करने का अवसर प्रदान करती है। आप चाहे तो घर बैठे भी आरडी अकॉउंट खुलवा सकते है, या फिर आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए नजदीकी शाखा में जाकर संपर्क कर सकते है। आइए इस योजना (SBI RD Calculator) के बारे में विस्तार से जानें….

100 रूपए से शुरू कर सकते निवेश

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में देश में रहने वाला कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। ऐसा नहीं है कि देश के बाहर का व्यक्ति बीच इसका लाभ ले सकता है। आरडी के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, इसमें आपको हर महीने कुछ तय राशि जमा करनी होगी। आप चाहे तो 100 रूपए से निवेश शुरु कर सकते है। और अधिकतम निवेश के मामले में आप कितना भी निवेश कर सकते है। हां लेकिन आपको राशि 100 के गुणको में निवेश करना होगा।

इसे भी जरूर देखें: New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

New SBI RD Scheme: 10 हजार रूपये जमा करने पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹16,89,871 रूपये

इतना दिया जा रहा है ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक में अलग अलग समय अवधि के लिए अलग अलग ब्याज दर (SBI RD Calculator) दी जाती है। सामान्य नागरिको को 5 साल की जमा अवधि के लिए 6.50% ब्याज दर का लाभ दिया जाता है वहीं वरिष्ठ नागरिको को इसी समय अवधि के ले 7 फीसदी वार्षिक ब्याज दर दी जाती है।

ऐसे में अगर आप हर महीने 1000 रूपए का निवेश करते है तो 5 साल में आपका निवेश 60,000 रूपए का निवेश कर सकते है। इस निवेश पर 6.5% ब्याज दर के हिसाब से 5 सालों में 10,989 का केवल ब्याज मिलेगा। और कुल आपको ₹70,989 का रिटर्न मिलेगा।

मिलती है कई अन्य सुविधाएं

SBI ने अपने निवेशको के लिए कई अच्छी योजनाए लागु की है। इसमें अगर आप आरडी अकाउंट खुलवाते है तो नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है। और बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। अगर किसी कारणवश आपको पैसो की जरुरत पड़ती है तो खाते के प्रति लोन भी ले सकते है। आपको कुल जमा राशि के 90% तक राशि के लोन (SBI RD Calculator) ले सकते है। इसके साथ ही समय से पहले भी खाता बंद कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI FD Scheme: इस स्कीम में 400 दिन में मिलेंगे ₹6,46,685 रूपये

SBI FD Scheme: इस स्कीम में 400 दिन में मिलेंगे ₹6,46,685 रूपये

कैसे खोले RD अकाउंट

अगर आप SBI के मौजूदा ग्राहक है तो बैंक शाखा में जाकर अकाउंट खुलवा सकते है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट फोटो और मोबाइल नंबर होना जरूरी है। कोई भी माता पिता 10 साल या उसे अधिक उम्र के बच्चो के लिए रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट खुलवा सकते है। एसबीआई (SBI RD Calculator) की और से चलाई जा रही यह आरडी योजना एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प है। जिसमे आप छोटी छोटी रकम का निवेश कर अच्छा फंड जमा कर सकते है।