SBI RD Scheme: ₹10,000 जमा करके 7 लाख रूपये मिलेंगे इतने साल बाद, देखें पूरी जानकारी

SBI RD Scheme: आजकल सभी अपने पैसो को निवेश कर उसे बढ़ा रहे है। अगर आप अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं और साथ में उसे बढ़ते हुए भी देखना चाहते हैं तो SBI की आरडी योजना आपके काम आ सकती है।

SBI Recurring Deposit

इस आवर्ती जमा में योजना (SBI Recurring Deposit) में कोई भी 10,000 रूपए जमा कर केवल ब्याज के ही 1,09,902 रूपए रिटर्न के रूप में प्राप्त कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक को दुनिया की चुनिंदा बैंको में से एक माना जाता है।

केवल 100 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

अगर आप महीने के 10,000 रूपए जमा नहीं कर सकते है तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप केवल 100 रूपए से भी निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसी बिच अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपका पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

बड़ी बैंको की खासियत यह होती है कि इनमे आपका पैसा सुरक्षित रहता है और इनमे रिटर्न भी अच्छा मिलता है। इसी प्रकार एसबीआई बैंक अलग अलग समय के लिए अलग ब्याज देती है। जितने ज्यादा समय के लिए आप पैसे जमा (SBI Recurring Deposit) करेंगे आपको उतना अधिक ब्याज मिलेगा।

इतना मिलेगा ब्याज

वरिष्ठ नागरिको को आम नागरिको के मुकाबले। 0.50% ब्याज अधिक दिया जाता है। अगर घर में कोई बुजुर्ग है तो उसके नाम से ही खाता खुलवाए। इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा।

एक उदहारण के तौर पर अगर आप 1 साल के लिए RD खाता खुलवाते है तो आपको 6.80% ब्याज मिलेगा और अगर आप 3 साल की अवधि के लिए जमा करते है तो आपको 6.80% ब्याज मिलेगा। चलिए जानते है इसके बारे में इस तालिका में माध्यम से…..

निवेश का समय इतना मिलेगा ब्याज
1 साल से लेकर 2 साल से कम अवधि तक 6.8%
2 साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि तक 7%
3 साल से लेकर 5 साल से कम अवधि तक 6.5%
5 साल से 10 साल से कम अवधि तक 6.5%

कैसे मिलेंगे 1,09,902 रूपए

जैसे की अगर आप हर महीने एसबीआई आरडी खाते (SBI Recurring Deposit) में पैसा जमा करते है तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा, यह आपको एकमुश्त मिलेगा जो आपको ख़राब वक़्त में काम आएगा।

अगर आप 10,000 रूपए महीना निवेश करते है और 5 साल के लिए खाता खुलवाते है तो एक साल में आपको 1 लाख 20 हजार रूपए जमा करने होंगे। और यह आपको 5 साल तक जमा करने है। इस जमा राशि पर आपको 6.5% के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा।

हर साल मिलने वाला यह ब्याज कंपाउंड होते हुई रकम पर ब्याज भी बढ़ेगा। इस तरह कैलकुलेशन के आधार पर 5 साल बाद कुल 7,09,902 रुपये मिलेंगे, जिसमे (SBI Recurring Deposit) से 1,09,902 रुपये का ब्याज मिलेगा।