SBI RD Scheme: ₹10,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹7,09,902 रूपये, इतने साल बाद

SBI RD Scheme: आज की इस महंगाई की दुनिया में हर कोई अपने भविष्य को पहले से बेहतर बनाने के लिए तरह तरह की निवेश योजनाओ की तलाश में है। ऐसे ही कोई बैंक एफडी में निवेश करता है तो कोई पोस्ट ऑफिस ने निवेश करता है। आज हम ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है, जिसे एसबीआई आरडी योजना के नाम से जाना जाता है।

SBI RD Scheme

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए इस खास स्कीम को शुरू किया है। इसे देश की सबसे बेहतरीन एवं सरकारी बेंको में से एक माना जाता है। इसलिए आप बिना किसी चिंता के इसकी आरडी स्कीम में खाता (SBI RD Scheme) खुलवाकर अपना पैसा उसमे निवेश कर सकते है। इसमें दिया जाने वाला ब्याज अन्य बेंको की तुलना में अधिक रिटर्न देता है।

100 रूपए से शुरू करे निवेश

जैसे की आप जानते होंगे आवर्ती जमा योजना (SBI RD Scheme) में हर महीने कुछ राशि जमा करनी होती है, उसके बाद मेच्योरिटी पर आपको एकमुश्त रिटर्न दिया जाता है। वहीं एसबीआई बैंक भी आपको अच्छा रिटर्न देने वाली है। थोड़ा ध्यान दीजिये, हम आपको इसके निवेश के बारे में जानकारी देने वाले है। अगर आप इस स्कीम में अकाउंट खुलवाते है तो 100 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

Shriram Finance Personal Loan: बिना गारंटी के मिलेगा 15 लाख तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अप्लाई 

इसके साथ ही अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, आप अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते है। इस बैंक में कोई भी नागरिक 1 साल, 2 साल, 3 साल या फिर 5 साल के लिए निवेश कर सकता है। इस समयावधि पर आपको सालाना के 6.50 से 7% जितना ब्याज देती है। वहीं वरिष्ठ नागरिको की बात करे तो उन्हें 0.50 फीसदी ब्याज अधिक दिया जाता है।

एसबीआई बैंक दे रहा इतना ब्याज

अब आप जानना चाहोगे की यह रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (SBI RD Scheme) कितना ब्याज दे रही है। तो हम आपको बता दे कि यहाँ एक तालिका के माध्यम से आपको जानकारी दी जा रही है। इसके लिए जल्दी न करते हुए इसे अच्छे से पढ़े….

अवधिसामान्य नागरिकों के लिए आरडी दरेंवरिष्ठ नागरिक के लिए आरडी दरें
1 साल से 2 साल से कम6.80%7.30%
2 साल से 3 साल से कम7%7.50%
3 साल से 5 साल से कम6.50%7%
5 साल से 10 साल से कम6.50%7.50

आपको जो ब्याज दर इस तालिका के माध्यम से बताई गयी है यह सालाना लागु होती है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

10 हजार के निवेश पर इतना मिलेगा ब्याज

ब्याज दर के बारे में तो अपने जान ही लिया है इसके साथ ही आपको के उदहारण की सहायता से बताना चाहते है कि अगर आप हर महीने 10 हजार का निवेश करते है तो आपको मैच्योरिटी पर कितनी रकम प्राप्त होगी।

अगर आप 10 हजार रूपए से निवेश शुरू करते है तो एक साल में आपके द्वारा की गयी जमा राशि 1,20,000 होगी। और यही आप 5 साल के लिए निवेश करते है तो आपकी जमा रकम 6 लाख रूपए हो जाएगी। इस जमा राशि (SBI RD Scheme) पर आपको 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा। ऐसे में SBI RD कैलकुलेशन के हिसाब से 5 साल आपको 1,09,902 रूपए का केवल ब्याज प्राप्त होगा। और निवेश सहित कुल आपको 7,09,902 रूपए मिलेंगे।