SBI RD Scheme: ₹5000 रूपये जमा पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹3,54,957 रूपये

SBI RD Scheme: जैसा कि आप सभी को पता है SBI यानी कि भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत का सबसे बड़ा बैंक है। और हमेशा से ही भारत के लोग इस बैंक पर भरोसा करते हुए आ रहे हैं। इसी भरोसे को देखते हुए आज हम एसबीआई में चलने वाली एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं जिसमें आप हर महीने पैसा जमा करके बहुत अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

SBI RD Scheme

इस बैंक में यदि आप अपने पैसे को सही तरीके से निवेश करते हो तो आने वाले समय में आपको बहुत अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है। हम बात कर रहे हैं SBI की रेकिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में जिस RD स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

जी हां भारतीय स्टेट बैंक सिर्फ सेविंग अकाउंट ही नहीं और भी कई तरह की स्कीमों को भी चलता है जिससे उनके ग्राहकों को अच्छा खासा फायदा हो सके एसबीआई की रैकिंग डिपॉजिट स्कीम में आप 1 से लेकर 5 साल तक अपने पैसे को जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

इतना देता है SBI आरडी स्कीम पर ब्याज

अब हमारी बातों पर थोड़ा गौर कीजिएगा क्योंकि हम अब एसबीआई के इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज दरों के बारे में बात करने वाले हैं। एसबीआई के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर साल अलग-अलग ब्याज दर आपको देखने को मिलता है।

यदि आप 1 साल के लिए आप इस स्कीम में पैसा जमा करते हो तो एसबीआई आपको सालाना 6.80% का ब्याज देता है वहीं सीनियर सिटीजन को एसबीआई 7.30% का सालाना ब्याज देता है।

अब बात करते हैं यदि आप दो साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में पैसा निवेश करते हो तो आपको एसबीआई 7.00% का सालाना ब्याज अपने ग्राहकों को देता है वहीं सीनियर सिटीजन के लोगों को 7.5% का ब्याज देता है।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

अगर आप 3 साल के लिए एसबीआई की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में पैसा जमा करते हो तो आपको सालाना 6.5% का ब्याज मिलता है और वहीं सीनियर सिटीजन को 7.25% का ब्याज मिलता है।

और आखिर में बात करेंगे यदि आप 5 साल के लिए इस स्कीम में पैसा निवेश करते हो तो साधना ब्याज आपको 6.50% मिलता है वहीं सीनियर सिटीजन को 7.50% ब्याज दिया जाता है।

एसबीआई की इस स्कीम में आम कम से कम ₹100 तक का निवेश कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हो।

कितना जमा करने पर कितना मिलेगा पैसा

अब हम बात करने वाले हैं यदि आप एसबीआई के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए हर महीने ₹5000 जमा करते हो तो आपका 5 साल में यह जमा रकम ₹300000 हो जाएगा।

वही इस पर मिलने वाले ब्याज की अगर हम बात करें तो 6.5% ब्याज के हिसाब से आपको 5 साल बाद ₹54,957 रुपया आपको प्राप्त होगा। यानी कि आपको मैच्योरिटी के बाद ₹3,54,957 रुपए मिलेंगे।