SBI PPF Yojana: सालाना 50 हजार जमा करने पर मिलेंगे ₹13,56,070 रूपये

SBI PPF Yojana: आज की महंगाई की दुनिया में बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानो की तरफ से कई बचत योजनाएं चलाई जाती है। उन्ही में से एक योजना PPF है जिसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से जाना जाता है। इस योजना में निवेश करने के लिए आप भारतीय स्टेट बैंक में जाकर निवेश कर सकते है। एसबीआई देश की सबसे खास बेंको में से एक है।

SBI PPF Yojana

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जो की अपने निवेशकों के लिए तरह तरह की स्कीम्स चलती है। SBI की और से भी इस खास स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड को चलाया जाता है। यह एक लम्बे समय की निवेश अवधि है, जिसमे थोड़ा थोड़ा पैसा जमा कर आप अपने पास एक अच्छा फंड इकट्ठा कर सकते है। आइये जानते है इस खास (SBI PPF Yojana) स्कीम के बारे में….

जाने क्या है SBI PPF स्कीम?

देश में रहने वाले कई नागरिको को अपने बच्चो के भविष्य की चिंता होती है। ऐसे में अगर आप भी उनके सुरक्षित भविष्य के लिए किसी स्कीम में निवेश करना चाहते है तो PPF स्कीम आपके लिए सबसे सही विकल्प है। अकाउंट खुलवाने के लिए आप कम से कम 1000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम निवेश की बात करे तो एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: LIC Jeevan Akshay Policy: हर महीने मिलेगी 12 हजार पेंशन जमा करना होगा सिर्फ इतना पैसा

LIC Jeevan Akshay Policy: हर महीने मिलेगी 12 हजार पेंशन जमा करना होगा सिर्फ इतना पैसा

इतने दिया जा रहा है ब्याज

वर्तमान में, SBI पीपीफ योजना 7.10% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, जो आज के समय में मिलने वाली अन्य स्कीम्स की ब्याज दर की तुलना में अधिक है। Public Provident Fund स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 15 साल की होती है, इसके बाद भी अगर आप निवेश जारी रखना चाहते है तो 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। कोई भी व्यक्ति जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है, वह एसबीआई पीपीएफ खाता खोल सकता है और निवेश करना शुरू कर सकता है।

सालाना 50,000 के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की और से चलाई जा रही यह PPF स्कीम (SBI PPF Yojana) आपके लिए सबसे खास हो सकती है। इस स्कीम में अगर आप सालाना 50,000 रूपए से निवेश शुरू करते है तो 15 सालों में आपका निवेश 7,50,000 हो जाएगा। इसके बाद बैंक की और से इस निवेश पर 7.1% ब्याज दर दी जाएगी।

ऐसे में कैलकुलेट किया जाये तो 15 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको कुल ₹13,56,070 की रकम मिलेगी। जिसमे से 15 सालों में केवल ब्याज से आपकी ₹6,06,070 की कमाई होगी।

इसे भी जरूर देखें: LIC Kanyadan Policy: प्रतिदिन ₹75 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹14 लाख रूपये इतने साल बाद

LIC Kanyadan Policy: प्रतिदिन ₹75 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹14 लाख रूपये इतने साल बाद

ऑनलाइन खुलवा सकते है खाता

SBI PPF खाता खोलने के लिए, अपनी नजदीकी SBI शाखा या डाकघर में जाएँ। आपको आवश्यक पहचान दस्तावेज प्रदान करने होंगे और खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन की मदद से भी खाता खुलवा सकते है।

साथ ही पीपीएफ (SBI PPF Yojana) पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स-फ्री है और धारा 80सी के तहत ₹1.5 लाख तक की निवेश राशि पर टैक्स छूट भी मिलती है। 3 साल बाद इस योजना के खिलाफ लोन लिया जा सकता है, और 7 साल बाद आंशिक निकासी की सुविधा भी उपलब्ध है।