SBI PPF Yojana: सालाना ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रूपये, इतने सालों में

SBI PPF Yojana: हर कोई अपनी बचत को ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां उसका पैसा भी सुरक्षित रहे और साथ ही अच्छा निश्चित रिटर्न मिल सके। लेकिन कभी कभी जल्दबाजी के चक्कर में फायदे की जगह दूसरी समस्याएं आ जाती है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप सही जगह निवेश करे। स्टेट बैंक में निवेश करने आपके लिए सही साबित हो सकता है। इस बैंक में आप पीपीएफ अकाउंट खुलवाकर (SBI PPF Yojana) अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

SBI PPF Yojana

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI पर सभी लोग भरोसा करते है। पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड स्कीम (PPF) एक ऐसी स्कीम है जिसमे आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट कर सकते है। बैंक इस स्कीम के तहत अपने ग्राहकों को अच्छी ब्याज दर का लाभ दे रही है। इस योजना में आपकी निवेश राशि 15 साल के बाद मैच्योर हो जाती है। लेकिन मैच्योरिटी के एक वर्ष के अंदर इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। तो आइये जानते है PPF स्कीम में निवेश करने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

PPF पर मिल रहा 7.1% ब्याज

वैसे तो कई लोगो ने स्टेट बैंक में अपना पैसा जमा कर रखा है लेकिन सेविंग अकाउंट में इतना ब्याज नहीं मिलता है। अगर आप पीपएफ स्कीम में निवेश करते है तो आपको 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज (SBI PPF Yojana) दिया जाता हैं, ब्याज दर में समय-समय पर सरकार संशोधन करती है।जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं, वह लोग अपनी सैलरी का 12 प्रतिशत भाग PPF अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

बच्चो के लिए कर सकते है निवेश

PPF अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या SBI बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। इसके अलावा एक हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) पीपीएफ खाता नहीं खुलवा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की इसमें कितने रूपए से निवेश शुरू किया जा सकता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मिनिमम 500 रुपये जमा से खाता खुलवा सकते है और एक साल में अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं।

मिलेंगे कई फायदे

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करने के कई फायदे है। यहाँ हम आपको एक एक करके सभी के बारे में बताने वाले है। पीपीएफ अकाउंट पर लोन भी लिया जा सकता है। आम तौर पर एक पीपीएफ (SBI PPF Yojana) अकाउंट खोलने के 3 साल बाद आप लोन का फायदा उठा सकते है।

इसके साथ ही स्टेट बैंक की इस खास स्कीम में नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है। और अगर आप किसी वजह से खाते से ट्रांसफर करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है, इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। और आखरी फायदा यह है कि आपको टैक्स में छूट का भी लाभ दिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

50 हजार के निवेश पर इतना रिटर्न मिलेगा

अगर कोई व्यक्ति इस PPF स्कीम में सालाना 50,000 रूपए का निवेश करता है तो 15 सालों में लाखों का रिटर्न पा सकता है। कैलकुलेटर के मुताबिक एक साल के 50 हजार के निवेश के बाद 15 सालो में आपका निवेश 7,50,000 रूपए हो जाता है। इस जमा राशि पर 7.1% ब्याज दर के हिसाब से 6,06,070 रूपए की कमाई केवल ब्याज से होगी। और 15 साल बाद आपका कुल रिटर्न 13,56,070 रूपए होगा। इस तरह आप एसबीआई पीपीएफ स्कीम (SBI PPF Yojana) में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।