SBI PPF Plan 2024: ₹10,000 रूपये जमा पर मिलेंगे इतने साल बाद ₹14,54,567 रूपये

SBI PPF Plan 2024: वैसे तो सरकार देश के नागरिको के लिए तरह तरह की सेविंग स्कीम्स चलाती है। जिसमे नागरिक अपनी बचत के पैसे निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है। आज हम एक ऐसी ही पॉपुलर स्कीम के बारे में बात करने वाले है जिसमे आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। हम बात कर रहे है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना के बारे में…

SBI PPF Plan 2024

इस पीपीएफ स्कीम में कोई भी नागरिक खाता खुलवा कर निवेश शुरू कर सकता है। यह एक सुरक्षित माने जाने वाला निवेश विकल्प है, यह काफी फेमस स्मॉल सेविंग स्कीम कहलाती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (SBI PPF Plan 2024) उन नागरिको के लिए सबसे शानदार स्कीम है जो लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते है। अगर आप भी अपने पैसे को अधिक समय के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है तो यह आपके लिए शानदार स्कीम है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पीपीएफ स्कीम

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस या स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता खुलवा सकते है। फ़िलहाल में स्टेट बैंक की और से पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम पर 7.1% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कुछ वक्त पहले ही खाताधारकों को ऑनलाइन PPF अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की है।

इसे भी जरूर देखें: SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

इतने रूपए से शुरू करे निवेश

एसबीआई पीपीएफ स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। आप इसमें 100 रूपए से खाता खुलवाकर निवेश की शुरुआत कर सकते है। और अधिकतम निवेश के तौर पर एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख तक निवेश कर सकते है। इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। हालांकि, इसे आप पांच-पांच साल (SBI PPF Plan 2024) के लिए दो बार आगे बढ़ा सकते हैं।

टैक्स छूट का ले लाभ

अगर कोई नागरिक इस PPF स्कीम में निवेश कर रहा है तो उसे कई फायदे मिल सकते है। सबसे पहले तो इस स्कीम में निवेश कर आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही आप इसके जरिए लोन भी ले सकते हैं। और भारतीय स्टेट बैंक की इस खास स्कीम में नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है। और अगर आप किसी वजह से खाते से ट्रांसफर करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है, इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

PPF अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

वैसे तो आप स्टेट बैंक में पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन की मदद से भी खुलवा सकते है इसके साथ ही आप बैंक शाखा में जाकर भी आवेदन फॉर्म भर सकते है। बैंक शाखा में जाकर अकाउंट खुलवाने (SBI PPF Plan 2024) के लिए आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज इस प्रकार हो सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

  • फॉर्म ए
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आईडी प्रूफ व निवास प्रमाण पत्र से संबंधित दस्तावेज की प्रति
  • नोमिनेशन फार्म

10,000 के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

जैसे की आपको पता है इस स्कीम में आप एक साल में 1.5 लाख रूपए तक निवेश कर सकते है तो अगर आप हर महीने अपने पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में 10 हजार रूपए का निवेश करते है तो 15 सालो के निवेश (SBI PPF Plan 2024) के बाद अच्छा फंड हासिल कर सकते है। एसबीआई पीपीएफ कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप एक महीने में 10,000 रूपए का निवेश करते है तो एक साल में आपका निवेश 1,20,000 रूपए होगा। और 15 सालो में कुल निवेश 18,00,000 रूपए हो जाएगा।

आपके द्वारा निवेश की गयी इस राशि पर स्टेट बैंक की और से 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा तो कैलकुलेशन के हिसाब से 15 सालो की मैच्योरिटी के बाद आपको 32,54,567 रूपए की राशि मिलेगी। जिसमे से केवल ब्याज से 14,54,567 रूपए की कमाई होगी। इस तरह आप छोटी से रकम से कुछ हो सालों में लाखो का फंड इकठ्ठा कर सकते है।