SBI PPF Scheme: सैलरी आते ही हर महीने जमा करें 2000 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

SBI PPF Scheme: आजकल बाजार में कई निवेश विकल्प मौजूद है, जिसमे निवेश कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है। लेकिन चिंता इस बात की है कि सभी विकल्पों में से आपके लिए सही कौनसा साबित होगा। ऐसे में एसबीआई में अपने ग्राहकों के लिए पीपीएफ स्कीम शुरू की है। जिसमे निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न (SBI PPF Scheme) मिल सकता है।

SBI PPF Scheme

वर्तमान में बाकि स्कीम्स की तुलना में पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में अधिक रिटर्न दिया जा रहा है। PPF खाते की मैच्योरिटी 15 साल की होती है। साथ ही भारत की सबसे बड़ी बैंक SBI भी अपने ग्राहकों को PPF खाते की सुविधा प्रदान करती है। अगर आप भी स्टेट बैंक के खाताधारक है तो इसमें निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते है।

स्टेट बैंक में मिल रहा इतना ब्याज

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक एक ऐसी स्कीम में जिसमे आप लॉन्ग टर्म के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते है।इस स्कीम में अकाउंट खुलवाते है तो आपको निवेश करने पर बैंक की और से 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज दिया जाता हैं। वैसे जो प्राइवेट सेक्टर में लोग काम कर रहे हैं, वह लोग अपनी सैलरी का 12 प्रतिशत भाग PPF अकाउंट (SBI PPF Calculator) में जमा कर सकते हैं।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

500 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

भारतीय स्टेट बैंक में आप अपने दस्तावेजों के साथ पीपीएफ में निवेश कर सकते है। कई लोगों ने अपने हजारो रूपए इस स्कीम में जमा किये हुए है, इसीलिए इसमें निवेश का बेहतर विकल्‍प माना जाता है। आप कम से कम इस PPF योजना में 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते है।

जैसे की आपको बताया गया है स्कीम में आपको 15 साल के लिए पैसा निवेश करना होगा। 15 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित पैसा मिल जाएगा। और अगर आप मैच्‍योरिटी के बाद भी निवेश (SBI PPF Calculator) को जारी रखना चाहते हैं, तो फिर ऐसे में PPF खाते को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। हालांकि, इसके लिए मैच्योरिटी पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना होता है।

2000 के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में 2000 रूपए हर महीने निवेश करता है तो 15 सालों में लाखों का रिटर्न पा सकता है। कैलकुलेटर (SBI PPF Calculator) के माध्यम से आपको बताते है किस प्रकार लाखों का फंड जमा किया जा सकता है। अगर आप हर महीने 2000 का निवेश करते है तो एक साल में आपका निवेश 24 हजार रूपए हो जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

और 15 सालों में आपका निवेश 3,60,000 रूपए हो जाएगा। इस निवेश पर स्टेट बैंक की ओर से 7.1% ब्याज दर दी जाएगी। इस ब्याज के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर कुल 6,50,913 रूपए मिलेंगे। इसमें से 2,90,913 रूपए की कमाई केवल ब्याज से होगी।

कहां से खुलवा सकते हैं PPF खाता

जैसे की अब इस PPF स्कीम में निवेश करने के लिए तैयार है तो खाता खुलवाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। अगर आप स्टेट बैंक में खाता खुलवाना चाहते है तो नजदीक के किसी भी बैंक में जाकर संपर्क करे सकते है। इसेक अलावा आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते है और उसमे निवेश शुरू कर सकते है। आप नाबालिग बच्चों के नाम से पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक अभिभावक होना अनिवार्य है।