SBI Mutual Fund Plan: एक बार करे 25 हजार का निवेश, सिर्फ इतने सालो में बनेगा ₹9,58,440 का फंड

SBI Mutual Fund Plan: निवेशक चाहे शेयर मार्केट में पैसा निवेश करे या फिर म्यूच्यूअल फंड में और एफडी में निवेश करे, सभी यही चाहते है कि उन्हें बस रिटर्न अच्छा मिल सके। लेकिन यह बोलना आसान है लेकिन मुमकिन होना काफी कम बार हो पाता है। आज हम आपको ऐसे ही एक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन (SBI Magnum Midcap Fund) के बारे में बताने वाले है, जिसमे निवेश कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।

SBI Mutual Fund Plan

जी हां, हम बात कर रहे है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एक म्यूच्यूअल फंड के बारे में जिसमे निवेश कर आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इसमें आपको केवल 25 हजार रुपये का निवेश करना होगा और मेच्‍योरिटी पर आपको 9.58 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है।

पहली बार तो आपको यह सुनने के बाद यकीन नहीं होगा। लेकिन फिर एक बार निवेश करने के बाद आपको जब रिटर्न मिलेगा तब आप यकीन कर पाएंगे। इस स्‍कीम में पैसे लगाने वाले को एक समय के बाद 40 गुना तक रिटर्न हासिल होता है। SBI की यह योजना बीते कुछ समय से काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

क्‍या है योजना का नाम

स्टेट बैंक की इस इन्वेस्टमेंट स्कीम को SBI मैग्‍नम मिड कैप फंड योजना (SBI Magnum Midcap Fund) के नाम से जाना जाता है। यह बाकि के म्‍यूचुअल फंड के मुकाबले काफी खास मानी जाती है। आप इसमें दो तरह से एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें Lumpsum के रूप में यानी एकमुश्‍त पैसे लगाकर भी निवेश किया जा सकता है। अगर आप सिर्फ लम्‍पसम योजना के तहत पैसे लगाते हैं तो कितना रिटर्न मिलेगा।

इतना दिया जाता यह ब्याज

अब देखा जाये म्‍यूचुअल फंड के इस Lumpsum स्कीम के रिटर्न के बारे में तो बीते एक साल में 35.4 फीसदी और 2 पिछले साल में 21.71 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है। इसी तरह, अब 5 साल के रिटर्न के बारे में जाने तो इस फंड में 21.44 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसकी शुरुआती दौर से अब तक का रिटर्न देखें तो हर साल औसतन 20 फीसदी से ज्‍यादा का ही रिटर्न मिला है। यह फंड हाउस अब तक 12,555 करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर चुका है।

ऐसे मिलेगा 9.58 लाख रुपये का रिटर्न

जैसे की आपको बताया स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के इस म्यूच्यूअल फंड में 9.8 लाख रुपए का रिटर्न मिलता है। आप सोच रहे होंगे की यह कैसे मुकिन है, तो आइये आपको आसान भाषा में समझाते है। अगर आप एसबीआई की इस योजना में Lumpsum के तहत 25 हजार रुपये का निवेश करते हैं।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

और इस पर मिलने वाले रिटर्न के इतिहास के हिसाब से सालाना 20 फीसदी का रिटर्न मिलता है। और आपको 25 हजार रूपए की राशि को आप 20 साल तक इसमें निवेश करके रहना है। तो मेच्‍योरिटी (SBI Magnum Midcap Fund) पर आपको 9,58,440 रुपये की रकम मिलेगी। इसमें ऐसा नहीं है कि यह फंड कभी-कभी रिटर्न देता है, बल्कि जबसे यह लांच हुआ है अब तक 20 फीसदी सालाना औसतन रिटर्न रहा ही है।