SBI FD Yojana: इस नई FD स्कीम में इतना पैसा जमा करने पर, इतने सालो में मिलेगा 6,90,210 रूपए का रिटर्न

SBI FD Yojana: इन दिनों भारतीय स्टेट बैंक की और से ग्राहकों के लिए एफडी स्कीम में निवेश करने पर अच्छी ब्याज दरे दी जा रही है। यह देश का जाना माना बैंक है, कई लोगो ने इसमें अपना पैसा निवेश किया है। SBI में निवेश करने पर सुरक्षा की पूरी ग्यारंटी मिलती है। अगर आप भी कही फिक्स्ड डिपाजिट में पैसा जमा करना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

SBI FD Yojana

अगर आप इस स्टेट बैंक की एफडी स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो यह आपके बहुत काम आने वाली है। जैसा की आप जानते होंगे अलग अलग जमा अवधि के लिए अलग अलग ब्याज दर (SBI FD Interest Rates) दी जाती है। इसमें निवेश करने का एक ही मकसद होता है कि उन्‍हें निवेश पर बेहतर और गारंटीड रिटर्न मिले। आइये जानते है अगर आप 5 लाख रूपए से एफडी खाता खुलवाते है तो 5 साल में आपको कितना रिटर्न दिया जाएगा।

अब मिलेगा इतना ब्याज

जैसे की अगर आप एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते है तो स्टेट बैंक में एफडी खाता खुलवा सकते है। यहाँ 46 दिन से लेकर 179 दिनों की एफडी आपको 5.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिको को इस अवधि की एफडी पर 6 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही 180 से 210 दिन में मैच्‍चोर होने वाली एफडी (SBI FD Interest Rates) पर 6 फीसदी ब्याज दर से ब्‍याज मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

SBI Best Saving Scheme: ₹50,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹6,06,070 रुपए ब्याज, इतने साल बाद ? 

और 211 दिन से लेकर 1 साल तक की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। स्टेट बैंक में अगर आप 1 साल के लिए एफडी खाता खुलवाते है तो इस पर आपको 6.80 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। 3 साल की एफडी पर आपको 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। 5 साल की जमा राशि पर निवेशकों को 6.50 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है।

ऐसे कर सकते है FD में जमा

अगर आप बीच इस फिक्स्ड डिपाजिट योजना (SBI FD Interest Rates) में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है। FD खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीक के किसी भी स्टेट बैंक की शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन योनो बैंकिंग ऐप (Yono Banking App) का इस्तेमाल करके भी निवेश शुरू कर सकते है।

5 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप अपने पैसे को इस एफडी स्कीम में निवेश करना चाहते है और आपके पास 5 लाख रूपए है। इस 5 लाख रूपए की राशि को 5 साल के लिए निवेश करने पर आपको 6.50% के हिसाब से ब्याज दर दी जाएगी। कैलकुलेशन करे तो इस ब्याज दर (SBI FD Interest Rates) पर आपको 5 साल बाद मैच्योरिटी पर केवल ब्याज के 1,90,210 रूपए दिए जाएंगे। और कुल आपको 6,90,210 रूपए का फंड दिया जाएगा।

इसे भी जरूर देखें: Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

Shriram Finance FD Rates: 2 लाख के निवेश पर केवल ब्याज से होगी 1 लाख 12 हजार की कमाई, इतने सालो में

मिलेगी लोन की सुविधा

इसके अलावा आपको इस एफडी स्कीम में निवेश के बाद में लोन की सुविधा का लाभ भी बैंक की तरफ से दिया जाता है। लोन की अप्रूवल भी आपको तुरंत दे दी जाती है क्योंकि आपकी एफडी स्कीम के आधार पर लोन मिलता है इसलिए किसी भी प्रकार की गारन्टी की जरुरत नहीं होती है। स्कीम में निवेश के लिए आपको अपने पास के SBI Bank में जाना होगा और वहां से इस स्कीम में निवेश का आवेदन भरना होगा।