SBI FD Yojana: इतना जमा करने पर मिलेंगे ₹3,47,000 का रिटर्न इतने साल बाद

SBI FD Yojana: देश में आज भी कई लोग ऐसे है जो निवेश के लिए फिक्स्ड डिपाजिट पर भरोसा करते है। सभी को पता है कि बचत खाते में पैसा रखने से अच्छा है इन्हे कही निवेश कर दिया जाये, सभी की नजरो में आज के समय में एफडी सबसे शानदार विकल्प है। वैसे एफडी खाता आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी खुलवा सकते है। बात करे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तो यह अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट पर काफी अच्छी ब्याज दर दे रहा है।

SBI FD Yojana

सभी जगहों पर एफडी अलग-अलग टाइम पीरियड (SBI FD Yojana) के लिए कराई जाती है, समय के हिसाब से ब्‍याज दर भी अलग-अलग होती है। SBI बैंक में कुछ दिनों पहले ही अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है थी। जिसके तहत 46 दिन से 179 दिन के बीच मैच्योर होने वाले डिपॉजिट्स पर 75 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की है।

अब इसे 4.75 फीसदी से बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दिया गया है। सीनियर सिटीजंस के लिए बैंक ने इसी समयअवधि के लिए एफडी पर इंटरेस्ट रेट 5.25% से बढ़कर 6% कर दिया गया है।एफडी स्‍कीम्‍स पर वरिष्‍ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत ज्‍यादा ब्‍याज मिलता है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

इतना मिलेगा निवेश पर रिटर्न

अगर आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में रकम जमा करवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो जान लीजिए कि एसबीआई में कितने साल की FD पर आपको ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा? अगर आप 2.5 लाख रुपए एफडी में निवेश करते हैं तो साल के हिसाब से आपको कितना मुनाफा मिलेगा और आपका अमाउंट (SBI FD Rates) बढ़कर कितना हो जाएगा।

अलग अलग समय अवधि के लिए ब्याज दर

एफडी स्कीम में निवेशकों को अलग अलग समयअवधि के लिए अलग अलग ब्याज दर दी जाती है। इसमें आप कम से कम 1 साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश कर सकते है। यहाँ 7 दिन से लेकर 45 दिनों की एफडी आपको 3.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिको को इस अवधि की जमा पर 4 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही 1 साल से 2 साल की मैच्योरिटी वाली जमा पर 6.80 फीसदी ब्याज दर मिलेगा।

2 साल की जमा से लेकर 3 साल तक की जमा अवधि पर एफडी (SBI FD Rates) पर 7 फीसदी ब्याज मिलेगा। ऐसे ही अगर आप 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश करते है तो आम नागरिको को स्टेट बैंक 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा और वरिष्ठ नागरिको को 7.25% ब्याज दर दी जाती है। ऐसे ही अगर आप 2.5 लाख रूपए 5 साल के लिए निवेश करते है तो आइये जानते है आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

5 सालो में मिलेगा इतना रिटर्न

इस स्कीम का सीधा सा कैलकुलेशन यही है कि आप जितना अधिक राशि का निवेश करेंगे आपको उतना ही अधिक रिटर्न मेच्योरिटी पर दिया जाता है। एक उदहारण की मदद से आपको समझाते है कि आपको कितना रिटर्न मिलेगा। मान लीजिये आपके पास 2.5 लाख रूपए है और आप इसे एसबीआई एफडी स्कीम में निवेश कर रहे है तो आपको 5 साल के निवेश पर 6.75% ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर केवल ब्याज के 96 हजार रूपए मिलेंगे। और कुल आपको रिटर्न (SBI FD Rates) ₹3.47 लाख का मिलता है।

यहाँ आसानी से खुलवा सकते यह एफडी खाता

अगर आप भी इस शानदार ब्याज के साथ भारतीय स्टेट बैंक में एफडी (SBI FD Rates) खाता खुलवाना चाहते है, तो घर बैठे तो ऑनलाइन की मदद से भी अकाउंट खुलवाकर निवेश शुरू कर सकते है। FD अकाउंट खुलवाने के लिए आपको नजदीक के किसी भी SBI की शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन योनो ऐप (Yono App) का इस्तेमाल करके भी निवेश शुरू कर सकते है। तो इस तरह आप एकमुश्त राशि जमा कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।