SBI Best Scheme: इतना पैसा निवेश पर केवल ब्याज से होगी 3,80,420 रूपए की कमाई, सिर्फ 5 सालों में

SBI Best Scheme: करोड़ो की आबादी वाले इस भारत देश में कई लोग ऐसे है जो निवेश के लिए फिक्स्ड डिपाजिट पर भरोसा करते है। यह एक ऐसा विकल्प है जिसमे निवेश कर आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अब बात करे अभी की ही तो जुलाई महीने की शुरुआत से ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एफडी स्कीम (SBI Best Scheme) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। अब इस समय अगर आप निवेश करते है तो पहले के मुकाबले अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।

SBI Best Scheme

एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों के लिए तरह तरह की स्कीम्स चलाती है। देखा जाये तो आज के समय में इन्वेस्ट करने के लिए SBI एफडी से बेहतर विकल्प कोई नहीं है। सभी जगहों पर एफडी अलग-अलग टाइम पीरियड के लिए कराई जाती है, समय के हिसाब से ब्‍याज दर भी अलग-अलग होती है। कुछ खास समयावधि के लिए बैंक ने 75 बेसिस प्‍वाइंट्स तक की वृद्धि की है। स्टेट बैंक की तरफ से बढ़ाई गयी ये ब्याज दरें 15 मई से लागु हो चुकी है।

SBI एफडी इंटरेस्ट रेट

बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य लोगों की तुलना में 0.50 प्रतिशत तक एक्स्ट्रा ब्याज भी देता है। एसबीआई की अलग-अलग अवधि की अलग-अलग ब्याज दरें इस प्रकार है। 7 दिन से 45 दिनों की निवेश अवधि के लिए एफडी (State Bank FD Plan) पर 3.5% ब्याज दर मिलेगी। इसके बाद 46 दिन से 179 दिन तक की एफडी पर 5.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 211 दिन से लेकर एक साल से कम की अवधि तक की एफडी पर 6.25% ब्याज दर मिलेगी।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

ऐसे ही 1 साल से लेकर 2 साल से कम की अवधि की फिक्स्ड डिपाजिट पर बैंक की और से 6.8 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ मिलेगा। इसके अलावा 2 साल से अधिक लेकिन 3 साल से कम समय अवधि के लिए नई ब्याज दर 7 प्रतिशत तय की गयी है। 3 साल से 5 साल की अवधि के लिए 6.75 प्रतिशत और 5 साल से लेकर 10 साल तक की एफडी के लिए ब्याज दर 6.5 प्रतिशत होगी।

10 लाख के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

आपकी पता ही होगा की अलग अलग समयावधि पर अलग अलग ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में अगर कोई नागरिक भारतीय स्टेट बैंक की एफडी स्कीम (State Bank FD Plan) में 10 लाख रूपए का निवेश करते है तो तय ब्याज दर 6.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर कुल 13,80,420 रूपए की रकम मिलेगी। जिसमे से केवल ब्याज से आपकी 3,80,420 रूपए की कमाई होगी।

लोन की भी सुविधा

स्टेट बैंक की इस स्कीम में मिलने वाली लाभ के बारे में बात करे तो अगर आपको किसी प्रकार से लोन की जरुरत पढ़ती है तो आप लोन ले सकते है। यह एक ऐसी फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम (State Bank FD Plan) है जिसमे वरिष्ठ नागरिको को 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। इतना सब जानने के बाद अगर आप इसमें निवेश करना चाहते है तो FD खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीक के किसी भी स्टेट बैंक की शाखा में जाकर संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन योनो बैंकिंग ऐप (YONO) की मदद से भी निवेश शुरू कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये