SBI Best Scheme: मात्र 1000 रूपए से शुरू करे निवेश, इतने सालों में मिलेगा लाखो का रिटर्न

SBI Best Scheme: बेहतर निवेश की तलाश में आजकल लोग गलत जगह अपना पैसा लगा देते है और बाद में काफी निराश महसूस करते है। अगर आप भी अपनी कमाई में से कुछ पैसे निवेश करना चाहते है तो हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने वाले है। जी हां, हम बात कर रहे है आरडी स्कीम के बारे में। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे आप हर महीने एक निश्चित राशि जमा कर मैच्योरिटी पर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते है।

SBI Best Scheme

इन दिनों सभी सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में लम्बे समय के लिए रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में निवेश किया जाये तो अच्छा होगा। देश का जाना माना बैंक भी अपने ग्राहकों को आरडी (SBI RD Investment) की सुविधा देता है। SBI की आरडी में निवेश शुरू होने के वक्त मिलने वाला ब्याज आपकी आरडी पूरा होने तक मिलता रहेगा। चलिए जानते है इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज दर के बारे में….

एसबीआई आरडी पर मिलने वाला ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक की और से दिए जाने वाले ब्याज दर के बारे में बात करे तो यह अपने ग्राहकों को अन्य बेंको की तुलना में अच्छी ब्याज दर का लाभ देती है। रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट (SBI RD Investment) में अलग-अलग अवधि के लिए पैसा आपको अलग-अलग ब्याज दरों पर मिलेगा। जिसमे से सामान्य नागरिकों को 6.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00% वार्षिक ब्याज मिलता है। अगर आप भी अपना RD अकाउंट खुलवाना चाहते है तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते है या ऑनलाइन योनो एप्प की मदद से खाता खुलवा सकते है।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

100 रूपए से खुलवाए खाता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्टेट बैंक की आरडी स्कीम (SBI RD Investment) एक तरह की स्मॉल सेविंग्स स्कीम है, इसमें आप कम से कम 100 रूपए से खाता खुलवा सकते है। वहीं इसमें अधिकतम निवेश की कोई तय सीमा नहीं है इसमें आपको हर महीने निश्चित राशि जमा करनी होती है। एसबीआई में RD अकाउंट 12 महीने से लेकर 120 महीने तक के लिए खुलवाया जा सकता है। यानि की आप 10 साल के लिए भी अपना पैसा निवेश कर सकते है, जितने अधिक समय के लिए निवेश किया जाएगा उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलेगा।

ऐसे बन सकते है लखपति

रेकरिंग डिपाजिट एक ऐसी स्कीम है जिसमे छोटी इस रकम से निवेश शुरू कर बड़ा अमाउंट इकठ्ठा कर सकते है। जैसे की अगर आप 1000 रूपए महीने से भी निवेश शुरू करते है तो 10 साल की मैच्योरिटी के बाद लाखों की रकम जमा कर सकते है। कैलकुलेटर की मदद से आपको समझाते है। अगर आप हर महीने अपने आरडी अकाउंट में 1000 रूपए जमा करते है तो 1 साल में 12000 रूपए जमा होते है।

ऐसे ही 10 सालो में आपका निवेश 1,20,000 रूपए हो जाता है। अब इस जमा राशि पर बैंक की और से 6.5 फीसदी ब्याज दर दी जाती है। ऐसे में 10 सालो में बाद आपकी निवेश राशि ब्याज के साथ 1,68,983 रूपए हो जाती है। जिसमे से केवल ब्याज से आप 48,983 रूपए की कमाई (SBI RD Investment) कर सकते है।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये