SBI Best PPF Yojana 2024: ₹80,000 जमा करने पर मिलेंगे ₹10,84,856 रूपये, इतने साल बाद

SBI Best PPF Yojana: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया देश की जानी मानी बेंको में से एक है, कई लोगो ने इस बैंक में अपना लाखों रूपए जमा कर रखा है। आजकल हर कोई किसी न किसी स्कीम में निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल करने में लगा हुआ है। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए कुछ रकम निवेश करना चाहते है तो SBI की पीपीएफ स्कीम में खाता खुलवा सकते है।

SBI Best PPF Yojana 2024

Public Provident Fund स्कीम में अगर आप निवेश शुरू करते है तो आपको अतिरिक्त ब्याज दरों के साथ में बहुत से फायदे भी दिए जायेगे। इस स्कीम में निवेश के दौरान आप बहुत ही कम समय से अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। इस योजना में आपकी निवेश राशि 15 साल के बाद मैच्योर हो जाती है। वर्तमान में इस PPF स्कीम (PPF Scheme 2024) में 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। ब्याज दर में समय-समय पर सरकार संशोधन करती है।

पीपीएफ स्कीम में निवेश कैसे करें

अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश शुरू करना चाहते है तो एसबीआई बैंक में आपका सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपका बचत खाता नहीं है तो नजदीक के किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट (PPF Scheme 2024) खुलवा सकते है। इसके लिए आपको बैंक में खाता खुलवाते समय आवश्यक दस्तावेज जरूर साथ लेकर जाये।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

इतने रूपए से खुलवाए अकाउंट

SBI में कई ग्राहकों ने अपने हजारो रूपए पीपीएफ योजना में निवेश कर रखे है, इसीलिए सभी का मानना है कि यह एक बेहतर स्कीम है। आप अगर निवेश करना चाहते है तो इस PPF योजना में 500 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते है।

अगर आप इस स्कीम में निवेश शुरू करते है तो आपको 15 साल के लिए पैसा निवेश करना होगा। 15 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको ब्याज सहित पैसा मिल जाएगा। और अगर आप मैच्‍योरिटी के बाद भी निवेश को जारी रखना चाहते हैं, तो फिर ऐसे में PPF खाते को 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। हालांकि, इसके लिए मैच्योरिटी (PPF Yojana 2024) पूरी होने से एक साल पहले आवेदन करना होता है।

सालाना 40 हजार के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

स्टेट बैंक की और से यदि आप भी निवेश चालू करके 10,84,856 रुपए का रिटर्न पाना चाहते है तो आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की अब ये स्कीम में हर महीने 3 हजार 333 रुपए का निवेश करना अनिवार्य होगा। जिसमे आपको मैच्योरिटी पूरी होने के बाद मिलेगा। यदि आप 3,333 रुपए का निवेश हर महीने करते है तो आपको एक साल में ₹40000 का निवेश करना होता है। और 15 वर्ष में लगातार निवेश करने पर आपको 6 लाख निवेश करना होगा।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये