SBI Best Mutual Fund: ₹2000 रूपये जमा करने पर मिलेगा इतने साल बाद ₹7,64,727

SBI Best Mutual Fund: आज हम आपको बताएंगे यदि आप म्युचुअल फंड में अपना पैसा जमा करते हैं तो आपको कितना ज्यादा फायदा हो सकता है। आज हम जिस म्युचुअल फंड के बारे में बात करने वाले हैं वह भारतीय स्टेट बैंक का रहने वाला है।

देखिए म्युचुअल फंड में कोई भी पैसा निवेश कर सकता है लेकिन आपको सही जगह पर निवेश करना आना चाहिए। म्युचुअल फंड में या तो आप लंबे समय के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं या फिर आप शॉर्ट टर्म यानी की कम समय तक आप अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं।

Table of Contents

SBI Best Mutual Fund

म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले को कभी नुकसान होता है और कभी बहुत ज्यादा मुनाफा भी होता है यह सभी शेयर मार्केट पर डिपेंड करता है इसलिए म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले आप सभी को यह बातें जरूर पता होनी चाहिए।

इसे भी जरूर देखें: SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

SBI RD Yojana: मात्र ₹4000 रूपये जमा करने पर मिलेगा लाखों का फायदा, इतने साल बाद ?

आज हम जिस म्युचुअल फंड के बारे में बात करने वाले हैं उसका नाम SBI Magnum Mid Cap Direct Plan है। एसबीआई ने इस फंड की शुरुआत सन 2013 में की थी।

इतना मिलता है रिटर्न

Groww वेबसाइट के चार्ट के मुताबिक एसबीआई के इस फंड ने पिछले 1 साल में 40% का रिटर्न ने दिया है अपने ग्राहकों को और इसके पिछले तीन साल के रिकॉर्ड के बारे में अभी बात करें तो इसने निवेश करने वाले लोगों को 25.48% का रिटर्न ने दिया है।

और यदि हम अभी तक केस के रिटर्न स्टेटस की बात करें तो उसने अपने पूरे जीवन काल में 21.40% का रिटर्न अपने यूजर्स को दिया है तो उसे हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं हमेशा से ही इस फंड ने अपने ग्राहकों को अच्छा रिटर्न ने दिया है।

इसे भी जरूर देखें: Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

Mutual Fund SIP: ₹1,000 रूपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे ₹7,59,148 रूपये

हर महीने 2000 जमा पर कितना मिलता है रिटर्न

थोड़ा ध्यान देने वाली बात है इसलिए आप थोड़ा ध्यान से समझना अब हम SIP कैलकुलेटर के माध्यम से समझाएंगे की यदि आप हर महीने इस फंड में ₹2000 जमा करते हो तो आपको कितने साल में कितना रिटर्न मिलेगा।

अगर आप लोग इस फंड में लगातार 5 साल तक अपना पैसा जमा करते हो तो आपकी कुल जमा रकम ₹1,20,000 रुपए हो जाती है। और इसमें अगर हम 20% के रिटर्न के हिसाब से आपके पैसे को जोड़ तो तो आपको ₹86,908 रुपए का रिटर्न आपको प्राप्त होता है।

इस हिसाब से आपकी टोटल धनराशि ₹2,06,908 रुपए बनती है। अगर आप इसी ₹2000 की धनराशि को 5 साल के बजाय 10 साल तक जमा करते हो तो आपकी कुल जमा रकम ₹240000 हो जाती है। और आपका रिटर्न ₹5,24,727 रुपए बनता है यानी कि आपकी धनराशि ₹764727 रुपए बनती है।

तो देखा आपने म्युचुअल फंड में बहुत ही कम निवेश पर कम समय में भी बहुत अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है आपको सिर्फ सही म्युचुअल फंड पर निवेश करना आना चाहिए।

अभी के समय मार्केट में इससे भी अच्छे म्युचुअल फंड है मौजूद हैं जो लोगों को इससे अधिक रिटर्न कम समय में दे रहे हैं आपको सिर्फ इन चीजों के बारे में रिसर्च करनी है और सोच समझ कर अपने पैसे को यहां पर निवेश करना है।

ध्यान देने वाली बात यह है अगर आप म्युचुअल फंड जैसे चीजों में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले किसी न किसी सलाहकार से जरूर सलाह लेनी चाहिए जो शेयर बाजार और म्युचुअल फंड जैसे चीजों में एक्सपोर्ट हो।