Post Office Yojana: हर महीने मिलेगा ₹9250 का प्रॉफिट, पोस्ट ऑफिस की MIS योजना में

Post Office Yojana: पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम काफी ज्यादा जानी-मानी स्कीम है इस स्कीम में हर कोई निवेश करना पसंद करता है ऐसे में अगर आप भी निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह स्कीम आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है इसके बारे में अगर बात करने वाले हैं।

इसके साथ ही अगर आप इस स्कीम में मात्र 5 साल के लिए भी निवेश करते हैं तो आप हर महीने 9250 प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको कितने समय तक निवेश करना चाहिए और कितना रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में नई ब्याज दर जारी हुई है जिसके बारे में भी हम आज बात करने वाले हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक प्रकार की सेविंग स्मॉल स्कीम है इस स्कीम में गरीब से लेकर आमिर तक कोई भी भारतीय नागरिक बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते हैं

यह स्कीम सीनियर सिटीजन और सामान्य नागरिकों के लिए चलाई जाती है इसी स्कीम में आप फिक्स डिपाजिट की तरह 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं इसके साथ ही आपको इसी स्कीम में हर महीने एक निश्चित ब्याज दर प्रदान की जाती है।

इतना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आपको 7.4% की ब्याज तक प्रदान की जाती है अगर हम कैलकुलेशन की बात करें तो आप अगर इस स्कीम में 15 लख रुपए जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 5,50,000 रुपए जमा करने होंगे वहीं अगर हम रिटर्न की बात करें तो आपको हर महीने 9250 मंथली इनकम स्कीम के रूप में मिलेंगे।

किसी प्रकार से अगर आप 14 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 5,18,000 रुपए जमा करने होंगे वहीं अगर हम बात करें मंथली इनकम स्कीम की तो आपको 8633 हर महीने इनकम के रूप में मिलेंगे।

किसी प्रकार से अगर आप ₹13 लाख जमा करते हैं तो आपको 4,81,000 रुपए मिलेंगे और वहीं अगर हम हर महीने इनकम स्कीम की बात करें तो आपको 8016 रुपए मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की महत्वपूर्ण जानकारी

अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में एकल खाता खुलवाते हैं तो आपको ₹900000 अधिकतम जमा करने का ऑप्शन मिलेगा इसी के साथ अगर आप जॉइंट खाता खुलवाते हैं तो आप ₹9 लाख रुपए तक इस स्कीम में जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको कम से कम 5 साल के लिए जमा करना होता है।